Asianet News Hindi

मानसिक शांति और सुख-समृद्धि के लिए घर में रखें भगवान बुद्ध की प्रतिमा, इन बातों का भी रखें ध्यान

कई बार लोग घर में सुख-शांति और समृद्धि व मानसिक शांति के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। इस सबमें से बहुत ही सरल उपाय है घर में महात्मा बुद्ध की प्रतिमा रखना।

Know the benefits and tips of keeping Buddha statue at home KPI
Author
Ujjain, First Published Jul 2, 2021, 11:11 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. महात्मा बुद्ध की प्रतिमा को आप साज-सजावट के तौर पर भी अपने घर में लगा सकते हैं। इससे न केवल आपके घर की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि आपको मानसिक शांति भी प्राप्त होती है। साथ ही आपके घर में सुख-समृद्धि और खुशियां बनी रहती हैं। आगे जानिए घर में कैसे और किस जगह पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा स्थापित करना चाहिए…

1. वास्तु के अनुसार, घर के प्रवेश द्वार पर रक्षा मुद्रा में बुद्ध की मूर्ति को स्थापित करना चाहिए। रक्षा मुद्रा भी जहां भगवान बुद्ध का एक हाथ आशीर्वाद के रुप में रहता है तो वहीं दूसरा हाथ रक्षार्थ होता है।
2. मुख्य दरवाजे पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा को जमीन से लगभग तीन से चार फुट ऊपर किसी सुंदर से स्टैंड पर लगाना चाहिए।
3. घर के लिविंग रूम में दायीं ओर झुके हुए बुद्ध की प्रतिमा लगानी चाहिए। प्रतिमा को इस तरह से लगाएं को भगवान बुद्धि का मुख पश्चिम दिशा की ओर रहे। आप इसे किसी मेज आदि पर रख सकते हैं। इससे आपके घर में शांति और आनंद का वातावरण रहेगा।
4. महात्मा बुद्ध की प्रतिमा को घर के मंदिर में भी रखा जाता है। इससे आपको पूजा के समय ध्यान लगाने में मदद मिलती है। वास्तु के अनुसार यहां पर प्रतिमा को पूर्व की ओर मुख करके रखें साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें की प्रतिमा आपकी आंखों के स्तर तक रहे।
5. भगवान बुद्ध की विभिन्न मुद्राओं में प्रतिमाएं मिलती हैं इन मुद्राओं का अलग-अलग अर्थ होता है। बच्चों के कमरे में उनकी मेज पर बुद्ध की मूर्ति के पूर्वमुखी करके रखना चाहिए। लेटे हुए विश्राम मुद्रा में या छोटे सिर वाली बुद्ध की प्रतिमा भी रखी जा सकती है। इससे पढ़ाई करते समय ध्यान केंद्रित रहता है जिससे सफलता मिलने की संभावना बढ़ती है।
6. यदि आपने अपने घर में बगीचा बना रखा है तो वहां पर भी आप बुद्ध की प्रतिमा लगा सकते हैं। बगीचे में एक साफ स्थान पर ध्यान मुद्रा वाली बुद्ध की प्रतिमा लगानी चाहिए। इससे बगीचे में टहलते या ध्यान लगाते समय आप ज्यादा सहज महसूस करते हैं और मानसिक रुप से शांति प्राप्त होती है।

ज्योतिषीय उपायों के बारे में ये भी पढ़ें

गोमेद के साथ इन ग्रहों से संबंधित रत्न भूलकर भी न पहनें, इससे बनते हैं दुर्घटना के योग

कुंडली के पहले भाव से नहीं मिल रहे शुभ फल तो करें मंगलवार का व्रत और मूंगा रत्न पहनें

घर की निगेटिविटी और बुरी शक्ति को दूर करने के लिए करें ये आसान उपाय

रत्न खरीदते और धारण करते समय ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

सिंदूर के इन उपायों से दूर हो सकती है पैसों की तंगी और ग्रह दोष, दांपत्य जीवन भी बना रहता है खुशहाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios