Asianet News HindiAsianet News Hindi

Special Story: बुलंदशहर की सात विधानसभा सीटों का चुनावी गणित, लालू के दामाद भी अजमा रहे किस्मत

जिले के बीजेपी प्रत्याशियों की औसत आयु 50 वर्ष है तो बीएसपी उमीदवारों की औसत आयु 51 वर्ष है। जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र के साथ दाखिल डॉक्युमेंट्स के आधार पर स्याना से चुनाव लड़ रहीं कांग्रेस की पूनम पंडित की आयु मात्र 25 वर्ष है और वे सबसे युवा प्रत्याशी हैं। प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री और पांच बार विधायक रहे प्रोफेसर किरण पाल सिंह 74 वर्ष के हैं और जिले में वह सबसे उम्रदराज प्रत्याशी हैं। उनका मुकाबला योगी सरकार में वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री अनिल शर्मा से है।
 

Asianet Hindi Special Story Electoral Equation of seven assembly seats of Bulandshahr Lalu s son in law is also trying his luck
Author
Lucknow, First Published Jan 28, 2022, 12:13 PM IST

दिव्या गौरव
लखनऊ: 
उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले की सात विधानसभा सीटों पर हो रहे चुनाव में स्याना विधानसभा सीट से किस्मत आजमा रहीं कांग्रेस उम्मीदवार पूनम पंडित सबसे कम उम्र की हैं जबकि शिकारपुर सीट से आरएलडी प्रत्याशी प्रोफेसर किरण पाल सिंह सबसे उम्र दराज प्रत्याशी हैं। सिकंदराबाद सीट से राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के समर्थन से समाजवादी पार्टी (एसपी) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दामाद राहुल यादव सभी प्रत्याशियों के मुकाबले में 62 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति के साथ सबसे अधिक धनवान है।

जिले के बीजेपी प्रत्याशियों की औसत आयु 50 वर्ष है तो बीएसपी उमीदवारों की औसत आयु 51 वर्ष है। जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र के साथ दाखिल डॉक्युमेंट्स के आधार पर स्याना विधानसभा सीट से एक उम्मीदवार ऐसी हैं जो सबसे कम उम्र में अपनी किस्मत अजमा रही हैं। कांग्रेस उम्मीदवार पूनम पंडित (Poonam Pandit) स्याना विधानसभा सीट (Sayana Assembly Seat)से इस बार चुनावी मैदान में उतरी हैं। प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री और पांच बार विधायक रहे प्रोफेसर किरण पाल सिंह 74 वर्ष के हैं और जिले में वह सबसे उम्रदराज प्रत्याशी हैं। उनका मुकाबला योगी सरकार में वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री अनिल शर्मा से है।

कई पूर्व विधायक भी चुनावी मैदान में
इस चुनाव में बीजेपी के सात में से चार प्रत्याशी पहली बार विधानसभा चुनाव के मैदान में उतरे हैं। इनमें खुर्जा से मीनाक्षी सिंह, सिकंदराबाद से लक्ष्मीराज सिंह, बुलंदशहर सदर से प्रदीप चौधरी और डिबाई से चंद्रपाल सिंह शामिल हैं। कई पूर्व विधायक भी इस चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इनमें बंसी सिंह पहाड़िया खुर्जा से, चौधरी गजेंद्र सिंह अनूपशहर से, दिलनवाज खान सियाना से और प्रोफ़ेसर किरण पाल सिंह शिकारपुर सीट से मैदान में हैं।

बीजेपी के उम्मीदवारों की औसत उम्र 50 साल
बात करें बीजेपी की तो उसके सात उम्मीदवारों में खुर्जा से लड़ रही मीनाक्षी सिंह सिर्फ 32 साल की हैं, वही स्याना से दूसरी बार मैदान में उतरे देवेंद्र सिंह लोधी 60 साल के हैं। बीजेपी उम्मीदवारों की औसत आयु 50 वर्ष और बीएसपी के उम्मीदवारों की औसत आयु 51 वर्ष है।

लालू के दामाद सबसे अमीर प्रत्याशी
संपत्ति के लिहाज से सिकंदराबाद सीट से दूसरी बार भाग्य आजमा रहे आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के दामाद और एसपी के विधान परिषद सदस्य रहे जितेंद्र यादव के पुत्र राहुल यादव 62 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। अपराधिक मुकदमों की बात करें तो समाजवादी पार्टी के समर्थन से आरएलडी के टिकट पर बुलंदशहर सदर से चुनाव लड़ रहे हाजी यूनुस के खिलाफ छह अपराधिक मामले दर्ज हैं। इसके अलावा प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री अनिल शर्मा के खिलाफ दो, बीएसपी के स्याना उम्मीदवार सुनील भारद्वाज और शिकारपुर से बीएसपी के उम्मीदवार रफीक और एसपी के खुर्जा प्रत्याशी पूर्व विधायक बंसी सिंह पहाड़िया के विरुद्ध 3 -3 अपराधिक मामले दर्ज हैं।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios