Asianet News HindiAsianet News Hindi

दोनों हाथों में 6-6 अंगुलियों के साथ पैदा हुआ बच्चा, यही बना उसकी मौत का कारण

यूपी के हरदोई में महिला स्वास्थ्यकर्मियों की लापरवाही से एक नवजात की मौत हो गई। पिता की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी महिला के खिलाफ गैरइरादतन हत्या का केस दर्ज किया है। पुलिस का कहना है कि कार्रवाई की जा रही है।

baby boy born with six fingers in both hands died in hardoi
Author
Hardoi, First Published Nov 11, 2019, 1:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हरदोई (Uttar Pradesh). यूपी के हरदोई में महिला स्वास्थ्यकर्मियों की लापरवाही से एक नवजात की मौत हो गई। पिता की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी महिला के खिलाफ गैरइरादतन हत्या का केस दर्ज किया है। पुलिस का कहना है कि कार्रवाई की जा रही है।

क्या है पूरा मामला
मामला बिलग्राम सीएचसी का है। करेंखा गांव के रहने वाली लक्ष्मी को प्रसव पीड़ा होने पर बीते शनिवार रात उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था। उनके पति रविंद्र ने बताया, रविवार सुबह पत्नी ने एक बेटे को जन्म दिया। उसके दोनों हाथों में पांच की बजाय 6-6 अंगुलियां थीं। उनका आरोप है कि बच्चे की अंगुलियों के बारे में उन्हें जानकारी नहीं दी गई। यही नहीं, डॉक्टर की सलाह लिए बिना दाई विद्या देवी ने बच्चे की एक एक अंगुली काट दी। जिससे तेज खून बहने लगा। हालत बिगड़ने लगी तो स्वास्थ्यकर्मियों ने बच्चे को डिस्चार्ज कर कहा इसे कहीं और ले जाओ। बच्चे के दोनों हाथों में पट्टी बंधी हुई थी। मैं जैसे ही अस्पताल से बाहर आया, बच्चे की मौत हो गई।

जानें डॉक्टर का क्या है कहना
कोतवाल अमरजीत सिंह ने बताया, रविंद्र की तहरीर पर सीएचसी की दाई विद्या देवी के खिलाफ गैरइरादतना हत्या की रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। एसपी आलोक प्रियदर्शी का कहना है, मामले की जांच कराई जा रही है। वहीं, सीएमओ डॉक्टर एसके रावत का कहना है, जन्म के बाद से ही बच्चे को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। मौके पर मौजूद डॉक्टर ने उसे रिवाइव किया और जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया, लेकिन परिजन लेकर नहीं गए। जिसके बाद उसकी मौत हो गई। जहां तक अंगुली काटने का सवाल है तो उसकी जांच कराई जाएगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios