Asianet News HindiAsianet News Hindi

9वीं की छात्रा ने एक ही समय में 15 स्वतंत्रता सेनानियों का बनाया पोर्ट्रेट, आनंद महिंद्रा भी हुए हुनर के कायल

यूपी के बदायूं जिले की नूरजहां फिलहाल विश्व भर में चर्चा का विषय हैं। नूरजहां सिर्फ एक हाथ की मदद से एक ही समय में पेंटिंग में बनाने में हुनरमंद हैं। वह एक साथ एक हाथ से 15 महान हस्तियों तस्वीर बनाकर तारीफ लूट रही हैं।

Badaun Noor Jahan skill highly appreciated Anand Mahindra surprised to see talent girl said this is magic
Author
First Published Oct 31, 2022, 1:55 PM IST

बदायूं: उत्तर प्रदेश के जिले बदायूं में एक 15 साल की लड़की ने एक हाथ से अजब कारनामा कर दिया है। जिसे सुनकर हर कोई हैरान हो गया। दरअसल 15 साल की नूरजहां ने बड़े कैनवास पर एक साथ मूल फ्रेम पर पेंसिल का उपयोग करते हुए 15 प्रमुख भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों और नेताओं के चित्रों को चित्रित किया है। उसको हर किसी से प्रशंसा मिल रही है। इतना ही नहीं उसके द्वारा बनाई गई ड्राइंग का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ट्विटर पर तो तीन दिनों में तीन मिलियन बार देखा जा चुका है।

नौंवी की छात्रा ने सात घंटे पोर्ट्रेट पर किया काम
वायरल हो रहे वीडियो में नूरजहां एक छोटे कमरे के पास पड़ी चारपाई में पेंट ब्रश और पेन रखने के लिए लकड़ी के फ्रेम का इस्तेमाल करते हुए देखा जा सकता है। उसी फ्रेम के साथ वह महात्मा गांधी, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस, डॉक्टर भीमराव अंबेडकर समेत अन्य लोगों के बीच एक दूसरे के बगल में एक ही बार में 15 चित्रों को पूरा करती है। पीटीआई से बात करते हुए नूरजहां ने बताया कि वह जीजीआईसी इंटर कॉलेज की नौवीं कक्षा में पढ़ती है। दो महीने तक प्रतिदिन सात घंटे पोर्ट्रेट पर काम किया। इतना ही नहीं एक साथ किया। इसको करने के दौरान घर के काम और पढ़ाई में बहुत रुकावटें आईं पर आज पूरा कर लिया। 

आनंद महिंद्रा भी नूरजहां की कला को देख हो गए हैरान
नूरजहां आगे कहती है कि मुझे खुशी है कि लोग मेरे काम को पसंद कर रहे हैं। इस कला को धार्मिक रूप से पांच साल से सीख रही हूं। नूरजहां ने बताया कि उसका सपना है कि एक दिन देश को गौरवान्वित करना है। मेरे पिता महमूद मिया जो कि पेशे से एक दर्जी हैं, उन्होंने मुझे और मेरे सात भाई-बहनों को पालने में बहुत संघर्ष किया है। वहीं क्लिप को साझा करते हुए महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने नूरजहां के हुनर को काफी सराहा है। लड़की का हुनर देख चकित हुए आनंद महिंद्रा ने कहा- ये तो जादू है। आनंद महिंद्रा ने इसे 'चमत्कार' बताया हैं। ट्विटर पर लिखा है कि यह कैसे संभव है स्पष्ट रूप से वह एक प्रतिभाशाली कलाकार हैं। लेकिन एक बार में 15 चित्रों को चित्रित करना कला से अधिक है- यह एक चमत्कार है। उसके पास स्थित कोई भी व्यक्ति जो इस उपलब्धि की पुष्टि कर सकता है? यदि मान्य है तो उसे प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और मुझे छात्रवृत्ति और अन्य प्रकार की सहायता प्रदान करने में खुशी होगी।

शिक्षक ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए भेजने की अपील की
आनंद महिंद्रा की भरपूर तारीफ पर नूरजहां का कहना है कि मेरे प्रयास को स्वीकार करने के लिए मैं महिंद्र सर की शुक्रगुजार हूं। मेरे देश के सभी महान नेता मुझे प्रेरित करते हैं इसलिए मैंने इस चित्र पर काम करने का फैसला किया। बता दें कि नूरजहां शहर के बिनावर थाना क्षेत्र के विजयनगर में रहती है। उनके पेंटिंग शिक्षक अजय मीणा ने नूरजहां की कलाकृति को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए भेजने की अपील की है पर अभी तक कोई औपचारिक संवाद नहीं हुआ है। 

रायबरेली का दारूबाज बंदर का वीडियो हुआ वायरल, लोगों से जबरदस्ती बोतलें छीनकर पीता है शराब

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios