Asianet News Hindi

सीएम योगी ने ट्रंप को नहीं देने दिया आगरा का वो एक खास गिफ्ट, सामने आई बड़ी वजह

अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने राष्ट्रपति ट्रंप के पैदल चलने का एक-एक कदम का हिसाब रखा है। ईको फ्रेंडली गोल्फ कार्ट से ताजमहल के अंदर फोरकोर्ट पहुंचने से लेकर ताज का दीदार कर वापस लौटने तक ट्रंप 1350 मीटर की दूरी तय करेंगे। इस दौरान ताज में 78 सीढ़ियां चढ़ेंगे और उतरेंगे, इसका भी ब्यौरा रखा गया है।

CM Yogi did not allow the keys of Agra due to security ASA
Author
Agra, First Published Feb 24, 2020, 5:41 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

आगरा (Uttar Pradesh) । अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने परिवार के साथ आगरा आए हैं। यहां शहर के मेयर नवीन जैन चांदी उन्हें चांदी की चाभी भेंट करते, लेकिन सीएम योगी आदित्यनाथ ने चाभी भेंट करने से मना कर दिया। सूत्रों के मुताबिक सीएम ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए चाभी देने से मना किया है। बता दें कि ट्रंप को 20 आतंकी संगठनों से खतरा है, जिसके कारण सरकार फूंक-फूंक कर कदम उठा रही है।

इसलिए देते चाभी
मेयर ने पहले कहा था कि 
मेहमानों को चाबी के साथ बधाई देने के पीछे की अवधारणा प्रतीकात्मक रूप से संदेश देना था, जिसे वह शहर को अनलॉक करने के लिए स्वागत करते। इसके बाद गेट से वह आगरा में प्रवेश करते।

600 ग्राम की बनवाई थी चाभी
मेयर नवीन जैन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को देने के लिए चांदी की चाभी बनवाई थी, जो छह सौ ग्राम की थी। बीते दिनों कहा था कि परंपरा है कि किसी भी देश के राष्ट्रपति के भारत में किसी भी शहर में जाने पर शहर के प्रथम नागरिक यानी मेयर उनको शहर की चाबी देते हैं। 

अधूरी रह गई मेयर की इच्छा
मेयर नवीन जैन ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आगरा में पहली बार आगमन हो रहा है। हम उनको शहर की चाबी पेश करेंगे। हम उनको छह सौ ग्राम चांदी की चाबी देंगे, लेकिन उनकी इच्छा अधूरी रह गई।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios