Asianet News HindiAsianet News Hindi

CM योगी छात्रों को देंगे फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन का बड़ा तोहफा, पोर्टल पर 27 लाख छात्रों का डेटा अपलोड

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिसम्बर के दूर सप्ताह से प्रदेश के युवाओं को फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन का वितरण प्रारंभ कर देंगे। पंजीकरण से लेकर स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण तक पूरी व्यवस्था निशुल्क है। मिली जानकारी के अनुसार, अभी तक सोमवार तक करीब 27 लाख छात्रों का डेटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। 

CM Yogi will give a big gift of free tablet and smartphone to the students, data of 27 lakh students will be uploaded on the portal
Author
Lucknow, First Published Dec 1, 2021, 8:54 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ: उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi adityanath) आगामी विधानसभा चुनाव( Vidhansabha Chunav 2022) से पहले युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए एक बड़ा तोहफा देने वाले हैं। जिसके तहत दिसम्बर माह से यूपी के युवाओं को यूपी सरकार (UP government) की ओर से निःशुल्क  स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण शुरु हो जाएगा। यूपी सरकार की ओर से इसके लिए एक पोर्टल भी बनाया गया है, जिसे जल्द सीएम योगी (CM Yogi) लांच करेंगे। इस पोर्टल के सहारे सभी को स्मार्टफोन व टैबलेट का वितरण और छात्रों को भविष्य में पढ़ाई के लिए कंटेंट दिया जाएगा।

फ्री टैबलेट और लैपटॉप के लिए सोमवार तक 27 लाख युवाओं के डेटा हुआ अपलोड
सरकार की ओर से छात्रों को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट देने के लिए राहत दी गई है और उन्हें कहीं भी पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है। पंजीकरण से लेकर स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण तक पूरी व्यवस्था निशुल्क है। छात्रों का डेटा कॉलेजों की ओर से यूनिवर्सिटी को दिया जा रहा है और यूनिवर्सिटी के माध्यम से ही छात्रों के डेटा की फीडिंग हो रही है। सोमवार तक करीब 27 लाख छात्रों का डेटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। शेष अन्य छात्रों के डेटा फीडिंग की भी प्रक्रिया तेजी से चल रही है। 

4700 करोड़ की लागत के खरीदे जाएंगे स्मार्टफोन और टैबलेट 
सरकार की ओर से स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा टेंडर जारी किया गया है। 47 सौ करोड़ की लागत से खरीदे जाने वाले स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए कई नामी कंपनियों ने टेंडर किया है। इसमें टैबलेट के लिए विशटल (आईरिस), सैमसंग (विजन) और एसर (सेलकॉन), स्मार्टफोन के लिए लावा, सैमसंग (सेलकॉन) और सैमसंग (यूनाइटेड) ने टेंडर दाखिल किया है। तकनीकी जांच के बाद योग्य फर्मों की वित्तीय निविदा खोली जाएगी। उम्मीद है कि दिसंबर के पहले हफ्ते तक वर्क आर्डर जारी होगा। 

पहले लॉट में ढाई लाख टैबलेट और पांच लाख स्मार्टफोन की करनी होगी आपूर्ति
टेंडर में चयनित कंपनियों को पहले लॉट में कम से कम ढाई लाख टैबलेट की आपूर्ति करनी होगी। हालांकि स्मार्टफोन के लिए चयनित कंपनियों को पहले लॉट में कम से कम पांच लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति करनी होगी। उम्मीद है कि दिसंबर के दूसरे सप्ताह से निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण शुरु हो जाएगा। इसके लिए डीजी शक्ति नाम से पोर्टल बनाया गया है, जिसे जल्द ही सीएम योगी लांच करेंगे। इसी पोर्टल के माध्यम से स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण और छात्रों को भविष्य में पढ़ाई के लिए कंटेंट दिया जाएगा। इसके अलावा स्मार्टफोन और टैबलेट के बारे में समय-समय पर छात्रों को उनके मोबाइल नंबर और मेल आईडी पर सूचना दी जाएगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios