Asianet News HindiAsianet News Hindi

रिटायरमेंट के बाद अब नहीं पड़ेगा भटकना, सीएम योगी आदित्यनाथ करने जा रहे हैं बड़ी शुरुआत

रिटायरमेंट के बाद पेंशनरों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ बड़ी शुरुआत करने जा रहे हैं। सीएम योगी 1 मई को पेंशन पोर्टल की शुरुआत करेंगे। 

CM Yogi will start the pension portal on May 1 after retirement no longer wandering
Author
Lucknow, First Published Apr 30, 2022, 6:18 PM IST

लखनऊ: यूपी की सत्ता को फिर से संभालन के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ लगातार एक्शन मोड में दिखाई पड़ रहे हैं। इसी कड़ी में एक बार फिर वो सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। अब उन्हें पेंशन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद वित्त विभाग ने पेंशन पोर्टल को तैयार किया है। यहां रिटायरमेंट के छह माह पहले ही कर्मचारी के आवेदन के साथ पेंशन आदि की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इके बाद तीन माह शेष रहने पर पेंशन, ग्रेच्युटी आदि के भुगतान के आदेश भी जारी हो जाएंगे। इससे कर्मचारियों को भटकना नहीं पड़ेगा। इसे योगी सरकार का बड़ा कदम माना जा रहा है। 

1 मई को होगा शुभारंभ 
आपको बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार 1 मई को इसका शुभारंभ करेंगे। लखनऊ स्थित लोकभवन सचिवालय से इसकी शुरुआत की जाएगी। यह कार्यक्रम पेंशनरों की मौजूदगी में होगा। गौरतलब है कि पहले अभी तक लागू व्यवस्था में पेंशनरों को ही सारे अभिलेख जुटाने पड़ते थे। इसको लेकर भागदौड़ भी करनी पड़ी थी। इसके लिए पेंशनर के पेंशन प्रपत्र औऱ सेवा संबंधी अभिलेख भी डाक द्वारा पीपीओ निर्गत करने वाले अधिकारी को भेजे जाते थे। इन सभी चीजों में काफी समय बर्बाद होता है। इसी के साथ यदि पेंशन प्रपत्रों में कोई कमी या त्रुटि रह जाती थी तो उसे वापस डाक द्वारा संबंधित कार्यालय को भेजा जाता था। जिसके बाद वहां से ही त्रुटि का निराकरण होने के बाद फिर से उन अभिलेख को पीपीओ निर्गतकर्ता को भेजे जाते थे। 

नई शुरुआत के बाद आ जाएगी पारदर्शिता 
सीएम योगी आदित्यनाथ की ओर से यह नई शुरुआत होने के बाद व्यवस्था में पारदर्शिता आ जाएगी। इसी के साथ पहले शासन स्तर से पेंशन के प्रकरणों का निस्तारण करने के आदेश तो थे लेकिन उसके व्यवहार में लोगों को अनेक दिक्कतें होती थीं। मुख्यमंत्री के इस प्रयास के बाद पेंशनरों की दिक्कतें खत्म हो जाएंगी। इसी के सात पेंशनरों के सेवानिवृत्त होने पर आसानी से पेंशन औऱ ग्रेच्युटी आदि का भुगतान भी हो जाएगा। 

सहारनपुर को सुरक्षित ठिकाना समझते हैं बांग्लादेशी, स्थानीय पुलिस से लेकर खुफिया विभाग तक को नहीं लगती है भनक

आजम खान के खिलाफ जया प्रदा की याचिका को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने किया खारिज, जानिए क्या था पूरा मामला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios