Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP के पूर्व कैबिनेट मंत्री की 5 करोड़ की संपत्ति कुर्क, मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने की कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवा को यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री रंगनाथ मिश्रा की पांच करोड़ रुपए कीमत की संपत्ति कुर्क की है। जानकारी के मुताबिक, मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ये कार्रवाई की गई है।

former cabinet minister ranganath mishra assets attached KPU
Author
Prayagraj, First Published Jan 18, 2020, 6:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

प्रयागराज (Uttar Pradesh). प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवा को यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री रंगनाथ मिश्रा की पांच करोड़ रुपए कीमत की संपत्ति कुर्क की है। जानकारी के मुताबिक, मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ये कार्रवाई की गई है। जांच एजेंसी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, मनी लॉन्ड्रिंग कानून (पीएमएलए) के तहत आदेश जारी कर इलाहाबाद में टैगोर टाउन के जॉर्ज टाउन एक्सटेंक्शन में आवासीय भूमि को कुर्क करने को कहा गया है। इस संपत्ति की कीमत करीब पांच करोड़ रुपए है।

मंत्री पद पर रहते हुए अर्जित की आय से अधिक संपत्ति
ईडी के अनुसार, रंगनाथ मिश्रा ने 2010 में अपने और अपने परिवार के नाम पर यह संपत्ति खरीदी थी। बता दें, रंगनाथ 2007-2011 तक बसपा सरकार में माध्यमिक शिक्षा और आवास मंत्री थे। यूपी सतर्कता विभाग की ओर से दर्ज प्राथमिकी के बाद यह जांच शुरू की गई। इनका नाम लैकफेड घोटाले में भी सामने आया था। इस मामले में उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। आरोप था कि मंत्री पद पर रहने के दौरान उन्होंने आय से अधिक संपत्ति अर्जित की। 

कौन हैं रंगनाथ मिश्रा 
साल 2007 से 2011 तक रंगनाथ यूपी सरकार में माध्यमिक शिक्षा मंत्री के पद पर रहे। उनके खिलाफ भदोही के थाना औराई में 30 अक्टूबर, 2012 को उप सेनानायक पीएसी राजपाल सिंह ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत केस दर्ज कराया गया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios