Asianet News HindiAsianet News Hindi

गोरखपुर में PM मोदी करेंगे 9600 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन

पीएम मोदी गोरखपुर पहुंच चुके हैं। यूपी के गोरखपुर दौरे पर आए पीएम मोदी थोड़ी देर में जनसभा को सम्बोधित करेंगे। इसके साथ इसी दौरान प्रधानमंत्री गोराखपुरवासियों को 9650 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात भी देने वाले हैं। 1011 करोड़ रुपए की लागत से बने एम्स से पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार, झारखंड और नेपाल तक की बड़ी आबादी को विश्व स्तरीय विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिलेगा। 
 

Live updates Pm narendra modi gorakhpur visit dedicate development projects worth over Rs 9600 crore
Author
Lucknow, First Published Dec 7, 2021, 11:55 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव (UP Vidhansabha Chunav 2022)  के मद्देनजर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गोरखपुर का दौरे पर हैं।  पीएम मोदी (PM Modi) गोरखपुर पहुंच चुकें है और जल्द ही जनसभा को संबोधित करेंगे। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान गोरखपुरवासियों को 9650 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात भी देने वाले हैं। इसके साथ ही गोरखपुर में पीएम मोदी के हांथों कुछ ही देर में एम्स (Gorakhpur AIIMS) का भी उद्घाटन किया जाएगा। इसके अलावा खाद कारखाना और रीजनल मेडिकल सेंटर का भी उद्घाटन किया जाएगा। 

आसपास के राज्यों को एम्स से मिलेगा लाभ, हाईटेक लैब का भी होगा उद्घाटन
आपको बताते चलें कि आज के कार्यक्रम के दौरान पीएम  मोदी गोरखपुर की जनता को जो एम्स समर्पित करने वाले हैं, वह एम्स 1011 करोड़ रुपए की लागत से बना है। इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार, झारखंड और नेपाल तक की बड़ी आबादी को विश्व स्तरीय विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिलेगा। इसके अलावा गोरखपुर में ही वायरसजनित बीमारियों की विश्व स्तरीय जांच या रिसर्च हो सके, इसके लिए 36 करोड़ रुपए से आरएमआरसी को तैयार किया गया है।  इससे बड़े शहरों पर निर्भरता कम रहेगी और छोटे शहरों में भी आसानी से बीमारी का इलाज हो पाएगा। 

जानिए, किन सुविधाओं से लैस होगा गोरखपुर एम्स
गोरखपुर एम्स में 14 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, मेडिसिन, जनरल सर्जरी, डेंटिस्ट्री (दंत संबंधी), पीडियाट्रिक्स, गायनिक, आर्थोपेडिक्स, डर्मेटालोजी, साइकाट्री, आप्थाल्मोलोजी, ईएनटी, रेडियोलोजी, डाग्यनोस्टिक, पीएमआर हीमेटोलॉजी आदि की ओपीडी मौजूद रहेगी। इसके साथ ही पैथालॉजी, डिजिटल एक्सरे, सीटी स्कैन, एमआरआई और अल्ट्रासाउंड की सुविधा, कैंसर रोग डिपार्टमेंट में हेड एंड नेक क्लीनिक, रेडियोथेरेपी की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। 18 करोड़ रुपये की लागत से डुअल एनर्जी की रेडियोथेरेपी, ब्रेकीथेरेपी, सीटी सिम्युलेटर मशीनें भी जल्द आएंगी। गोरखपुर एम्स में  हीमोफीलिया मरीजों की जांच और इलाज होगा। साथ ही यहां दो ऑक्सीजन प्लांट ( लिक्विड ऑक्सीजन और एयर प्रेशर आधारित दोनों) भी लगाए गए हैं। आयुष ब्लॉक और नर्सिंग कॉलेज की सुविधा भी मौजूद रहेगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios