यूपी के 71 जिलों में GST टीम ने की ताबड़तोड़ छापेमारी, टैक्स चोरी पर जारी है बड़ा एक्शन

| Dec 05 2022, 04:16 PM IST

यूपी के 71 जिलों में GST टीम ने की ताबड़तोड़ छापेमारी, टैक्स चोरी पर जारी है बड़ा एक्शन

सार

यूपी के 71 जिलों में सोमवार सुबह जीएसटी की 248 टीमों ने ताबड़तोड़ छापेमारी की है। जीएसटी टीम ने अलग-अलग प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की है। बता दें कि आयकर विभाग को व्यापारियों द्वारा बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी की सूचना मिली थी।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के 71 जिलों में सोमवार सुबह जीएसटी की 248 टीमों ने ताबड़तोड़ छापेमारी की है। बता दें कि GST की टीमों ने अलग-अलग प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की है। हालांकि अभी तक ये जानकारी सामने नहीं आई है कि ये रेड कौन-कौन से शहरों में की जा रही है। पहली बार जीएसटी की यह कार्रवाई टैक्स चोरों के खिलाफ हो रही है। जिसमें राजस्व खुफिया महानिदेशालय (DRI), पुलिस बल के साथ वित्त विभाग और अन्य विभागीय अधिकारियों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है।

वाराणसी में की गई अलग-अलग जगह छापेमारी
बताया जा रहा है कि ताज इंटरनेशनल रेड पर GST की टीम ने छापेमारी की है। ताज इंटरनेशनल में जूते के चमड़े और फोम का कारोबार होता है। वहीं ताज इंटरनेशनल के मालिक शकील अहमद है। इसके अलावा वाराणसी में जीएसटी टीम की ताबड़तोड़ छापेमारी से कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। वाराणसी में GST की तीन टीम ने अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की है। वहीं इससे पहले सितंबर के महीने में फर्रुखाबाद में टैक्स चोरी के खिलाफ 7 जिलों के 70 अधिकारियों ने छापेमारी की थी। यूपी के चार जिलों इटावा, मैनपुरी, मुजफ्फरनगर और रामपुर को छोड़ दिया गया। क्योंकि यहां पर उपचुनाव हो रहा है।

Subscribe to get breaking news alerts

नवंबर महीने में भी की गई थी कार्रवाई
इस दौरान बहुत बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी का खुलासा हुआ था। बता दें कि यह छापेमारी तंबाकू कारोबारियों के खिलाफ की गई थी। यूपी के अलीगढ़, आगरा, मथुरा, एटा, कासगंज और हाथरस जिलों में जीएसटी लखनऊ मुख्यालय की स्पेशल टास्क फोर्स टीम ने एडिशनल कमिश्नर अरविंद कुमार की अगुवाई में छापेमारी की गई थी। वहीं नवंबर महीने में आयकर विभाग औऱ जीएसटी की टीम ने नोएडा में यूनाइटेड एग्जिम नामक गारमेंट इंडस्ट्री के ठिकानों पर छापेमारी की थी। जिसमें करोड़ों रुपये के फर्जी लेनदेन का आरोप भी लगा था। साथ ही कंपनी के कार्यालयों से लाखों रुपये की नकदी भी बरामद की गई थी।

यूपी के इन 4 जिलों में होगी जी-20 सम्मेलन की बैठक, मुख्य सचिव ने की तैयारियों की समीक्षा