Asianet News HindiAsianet News Hindi

अयोध्या: राम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत बिगड़ी, CM योगी ने जाना हाल

नृत्य गोपालदास को यूरिन इंफेक्शन की शिकायत बताई जा रही है। जिला अस्पताल में डॉक्टरों ने नृत्य गोपाल दास की जांच की, लेकिन जब आराम मिलता नहीं दिखा तो उन्हें लखनऊ मेदांता ले जाया गया है।

mahant nritya gopal das president of shri ram janmabhoomi trust deteriorated may shift to medanta
Author
Lucknow, First Published Oct 3, 2021, 5:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ : श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास की तबीयत अचानक खराब हो गई है। उन्हें लखनऊ के मेदांता अस्पताल ले जाया गया है। इससे पहले उन्हें अयोध्या के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। नृत्य गोपालदास को यूरिन इंफेक्शन की शिकायत बताई जा रही है। जिला अस्पताल में डॉक्टरों ने नृत्य गोपाल दास की जांच की, लेकिन जब आराम मिलता नहीं दिखा तो उन्हें लखनऊ मेदांता ले जाया गया है।

सुबह से ही थी शिकायत
सुबह से महंत नृत्य गोपाल दास का स्वास्थ्य खराब था। उनके ऑक्सीजन लेवल में उतार-चढ़ाव की शिकायत थी। सुबह अयोध्या के डॉक्टरों की टीम ने उनके स्वास्थ्य का निरीक्षण किया था। जिसके बाद उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

पिछले साल नवंबर में भी बिगड़ी थी तबीयत

नृत्य गोपाल दास 83 साल के हैं। नवंबर 2019 में अयोध्या मंदिर-मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उन्हें रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया था। पिछले साल नवंबर में भी उनकी तबीयत बिगड़ गई थी, उस वक्त भी उन्हें लखनऊ के मेदांता अस्पताल में ही भर्ती कराया गया था। 

इसे भी पढ़ें-पंजाब में धान खरीदी शुरू, CM चन्नी मंडी पहुंचे, किसानों से मिले और वादा किया- परेशान नहीं होने दूंगा


फेफड़ों मे मिले थे खून के थक्के

नवंबर में जब गोपाल दास को मेदांता में भर्ती कराया गया था तो जांच में उनके फेफड़ों में खून के थक्के मिले थे। फेफड़ों में अधिक मात्रा में खून के थक्के होने से महंत को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। खून के थक्के गलाने के लिए महंत नृत्य गोपाल दास का ऑपरेशन किया गया था। डॉक्टरों ने बताया था कि नृत्य गोपाल दास के गुर्दे काम नहीं कर रहे थे, जिसके कारण उनके शरीर में यूरीन नहीं बन रहा था। यूरिन की समस्या को सुधारने के लिए नेफ्रोलॉजी के डॉक्टरों ने उनकी डायलिसिस की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। इससे पहले सितंबर में महंत नृत्य गोपाल दास कोरोना संक्रमण से उबरे थे।


सीएम योगी आदित्यनाथ ने जाना हालचाल
वहीं नृत्य गोपाल दास की तबीयत खराब होने की खबर के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका हालचाल जाना है। उनके इलाज की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

इसे भी पढ़ें - 10 दिन में नहीं छोड़ी शराब तो इस लिस्ट से कट जाएगा नाम, नहीं मिलेगा योजनाओं का लाभ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios