अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत नगर निगम चलाएगा ब्यूटीफिकेशन कैंपेन, जल्द शुरू होगा काम

| Mar 26 2022, 01:30 PM IST

अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत नगर निगम चलाएगा ब्यूटीफिकेशन कैंपेन, जल्द शुरू होगा काम

सार

अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी योजना का काम पहले से ज्यादा तूल पकड़ता नजर आ रहा है। शहर के हर चौराहे को स्मार्ट किया जाएगा। जिसके लिए जिले में चौराहों व सड़कों का सौंदर्यीकरण के लिए नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी है।

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश के जिले अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी योजना का काम पहले से भी ज्यादा तेजी पकड़ेगा। शहर के हर चौराहे को स्मार्ट किया जाएगा। जिले के चौराहों व सड़कों का सौंदर्यीकरण के लिए नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी है। महानगर अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी योजना के तहत ब्यूटीफिकेशन कैंपेन (एबीसी) चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत चौक, चौराहों, तिराहों और सड़कों को आकर्षण का केंद्र बनाया जाएगा। इसके लिए शहर के 35 स्थानों को चिन्हित किया गया है, जिसमें से 22 स्थानों को सूचीबद्ध भी कर लिया गया है। इस कार्य को करने के लिए योजना तैयार की जा रही है और जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

दो चौराहों पर शुरू हो चुका है काम
ब्यूटीफिकेशन कैंपेन के जरिए महानगर अलीगढ़ को स्मार्ट बनाने के लिए कैंपेन चलाया जा रहा है। इसके तहत शहर के दो चौराहों पर पहले ही काम शुरू करके इसे विकसित किया जाएगा। शहर में पहले चरण के लिए नकवी पार्क रोड से सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू कराया गया था। तो वहीं दूसरे चरण का काम मैरिस रोड चौराहे को ग्रीन कार्नर के रूप में विकसित करके यहां एयर प्यूरीफायर लगाए गए थे। इसी तरह से शहर के अन्य 20 और चिन्हित स्थानों का क्रमानुसार सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

Subscribe to get breaking news alerts

इन चौराहों का किया जा रहा विकास
स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत अलीगढ़ के खैर रोड पर स्थित नादा चौक, बौनेर तिराहा, पान वाली कोठी, सिटी इनट्रेंस फ्रॉम मथुरा, गभाना सिटी साइट, कटकुला एनएन गोदाम, एएमयू सर्किल, भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा तिराहा, अनूपशहर रोड चौक, पुराना बस स्टैंड, तस्वीर महल चौक, सासनी गेट चौक, शमशाद मार्केट, सर्राफा मार्केट, फूल चौराहा, खैर साइड सिटी, बीएसएनएल क्रॉसिंग, गांधी आई हॉस्पिटल, कठपुला जीटी रोड, नगर आयुक्त निवास चौराहा, नुमाइश पुल को विकसित किया जाएगा।

बैठक में ब्यूटीफिकेशन करने को गया था कहा
अलीगढ़ को स्मार्ट बनाने के लिए मंडलायुक्त ने शहर के विभिन्न कारोबारियों, उद्योगपतियों और समाजसेवी संगठनों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में पूरे शहर के सौंदर्यीकरण की रूप रेखा तैयार की ली गई थी। इसमें कई कारोबारियों उद्योगपतियों और समजासेवी संगठनों को चिन्हित करके ब्यूटीफिकेशन करने का कहा गया था। 

इस चौराहे को किताब के थीम से किया जाएगा डिजाइन
स्मार्ट योजना के तहत अनूपशहर चौक को एक अलग ही थीम पर विकसित किया जाएगा। इस चौक का विकास एसीएन ग्रुप एसीएन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस द्वारा किया जाएगा। दरअसल इस चौराहे की थीम किताबों पर रखी गई है और किताबों के ढ़ेर के रूप में इसका विकास कराया जाएगा। जिससे लोगों में शिक्षा का संदेश दिया जा सके। स्मार्ट सिटी के डीजीएम राजेश कौशल ने बताया कि एसीएन समूह के डायरेक्टर जीशान चौधरी और फैजान चौधरी इस योजना को शुरू कर रहे हैं। इस चौराहे को किताब की थीम पर डिजाइन कराया जा रहा है। इसकी निगरानी अलीगढ़ स्मार्ट सिटी द्वारा की जाएगी।

राज्यपाल आनंदीबेन ने दिलाई रमापति शास्त्री को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ, विधायक 28 और 29 मार्च को करेंगे यह काम

सपा विधायक दल के नेता चुने गए अखिलेश यादव, नरेश उत्तम पटेल बोले- 2024 के हिसाब से बना बीजेपी का मंत्रिमंडल