Asianet News HindiAsianet News Hindi

150 घंटे से अधिक समय में बना 15 महापुरुषों का चित्र, बदायूं की नूरजहां ने बताया कैसे रचा ये कीर्तिमान

यूपी के बदायूं की नूरजहां ने एक साथ 15 महापुरुषों की तस्वीर बनाकर कीर्तिमान रचा है। उन्होंने यह चित्र 150 घंटे में बनाया। फेसबुक से मिले मोटिवेशन के बाद उन्होंने इसकी प्रैक्टिस की और सफलता हासिल की। 

Noor Jahan of Badaun created a record by making a picture of 15 great men together
Author
First Published Oct 31, 2022, 5:33 PM IST

अंशुल जैन

बदायूं: यूपी की नूरजहां इस समय पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई हैं। नूरजहां सिर्फ एक ही हाथ से एक ही समय में पेंटिंग बनाकर चर्चाओं में आई हैं। उन्होंने एक साथ 15 महान हस्तियों की तस्वीर बनाई है। उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल हो रहा है। उनके इस हुनर की लोग जमकर सराहना कर रहे हैं। यहां तक मशहूर उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने भी उनके इस हुनर का वीडियो शेयर कर उसे चमत्कार बताया। 

150 घंटे से अधिक समय में बनी एक साथ 15 महापुरुषों की तस्वीर
बदायूं जिले के विजय नगरा गांव की रहने वाली नूरजहां बताती हैं कि उन्हें बचपन से ही ड्राइंग में काफी दिलचस्पी थी। वह राष्ट्र के लिए कुछ करना चाहती है। इसी कड़ी में उन्होंने अपनी कला के जरिए एक साथ 15 महापुरुषों के चित्र बनाएं। इसके लिए उन्होंने 15 कलम पकड़ने वाली लकड़ी का फ्रेम बनाया और उसके बाद उसमें पेन लगाकर महात्मा गांधी, डॉ. बी आर आंबेडकर, भगत सिंह, डॉ राजेंद्र प्रसाद और सुभाष चंद्र बोस जैसी हस्तियों का चित्र बनाया। नूरजहां कहती हैं कि वह दिन रात अपनी कला में ही लगी रहती हैं। वह कक्षा 5 में थी उससे पहले ही उनका मन था कि वह कला के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करें। उन्होंने बीते दिनों इंडियन आर्ट फेडरेशन फेसबुक ग्रुप पर नूरूल आर्टिस्ट का वीडियो देखा जो एक साथ 5 महापुरुषों के चित्र बना रहे थे। इसी वीडियो को देख उन्होंने प्रैक्टिस की और वह एक साथ 15 महापुरुषों के चित्र बनाने में सफल रहीं। वायरल हो रहा वीडियो नूरजहां ने 150 से अधिक घंटों में बनाया है और यह वीडियो 15 अगस्त के पहले बनाया था। यह वीडियो इंस्टीट्यूट के अजय आर्टिस्ट सर की निगरानी में घर पर बनाया। 

Noor Jahan of Badaun created a record by making a picture of 15 great men together

अभी नहीं बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, प्रयास जारी
नूरजहां कहती हैं कि अभी तक उन्होंने कोई वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं बनाया है। लेकिन वीडियो में कहा जा रहा है कि उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड जैसा ही काम किया है और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए लगातार प्रयास जारी है। नूरजहां के सर लगातार इस प्रयास में लगे हैं कि उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो। उनकी कला को आगे बढ़ाने के लिए तमाम लोगों ने प्रोत्साहित किया लेकिन किसी भी तरह की आर्थिक सहायता उन्हें कभी नहीं वीडियो। वीडियो वायरल होने के बाद सांसद संघमित्रा मौर्या सोमवार 31 अक्टूबर को उनके घर पहुंची और आवास दिलाने का वादा किया। 

पिता करते हैं सिलाई का काम, बेटी ने अपने दम पर रचा कीर्तिमान
नूरजहां के पिता महमूद बताते हैं कि वह सिलाई का काम करते हैं। उनकी बेटी ने मोबाईल पर वीडियो देखने के बाद पेंटिंग करने की बात कही। विद्यालय में अध्यापिकाओं ने प्रोत्साहित किया तो नूरजहां आगे बढ़ती चली गई। महमूद कहते हैं कि उनके परिवार में पत्नी के अलावा 6 बेटियां और 2 लड़के हैं। यह बेटी पांचवे नंबर पर है। नूरजहां ने सरकारी स्कूल में पढ़ाई के बाद यह कला सीखी। अगर नूरजहां को और मदद मिलती है तो वह आगे बढ़ती जाएगी। 

9वीं की छात्रा ने एक ही समय में 15 स्वतंत्रता सेनानियों का बनाया पोर्ट्रेट, आनंद महिंद्रा भी हुए हुनर के कायल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios