Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब इस तरह 3 मंजिला बनेगा अयोध्या में राम मंदिर, दिया जा रहा भव्य रूप

 9 दिसंबर 2019 को राम मंदिर निर्माण के लिए आए ऐतिहासिक फैसले के बाद ट्रस्ट के गठन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। अयोध्या के संत भी 15 जनवरी के बाद ट्रस्ट की घोषणा की उम्मीद जता रहे हैं।

Now Ram temple will be built in Ayodhya 3 storey
Author
Ayodhya, First Published Dec 30, 2019, 8:13 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अयोध्या (उत्तर प्रदेश) । अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए बनने वाले मॉडल में संशोधन किया गया है, क्योंकि विश्व हिंदू परिषद इसे और भव्य बनाने की तैयारी में जुट गया है। इससे मंदिर के मॉडल को और भव्य और दिव्य बनाने की तर्ज पर काम शुरू हो चुका है। खबर है कि मंदिर को अब 3 मंजिला बनाया जाएगा।

नया नक्शा तैयार करने का काम शुरू 
पुराने मॉडल को ही और विस्तार करके एक भव्य और दिव्य मंदिर का निर्माण होगा। इसके लिए  आर्किटेक्ट रहे चंद्रकांत भाई सोनपुरा ने नया नक्शा तैयार करना शुरू कर दिया है। 

यह किया गया विस्तार
एक मंडप 1 मंजिल के साथ 33 फुट ऊंचे शिखर का विस्तार किया जाएगा। यह निर्णय अहमदाबाद में मंदिर मॉडल पर विश्व हिंदू परिषद की हुई मंथन मीटिंग में लगी गई थी, जिसके बाद आर्किटेक्ट चंद्रकांत भाई सोनपुरा, मंदिर मॉडल के आकार में नया स्वरूप और भव्यता देने में जुटे हैं। 

ऐसा होगा राम मंदिर
-2 मंजिल का बनने वाला राम मंदिर अब 3 मंजिल में होगा। 
-राम मंदिर में बनने वाले रंगमंडप के साथ एक और मंडप बनाया जाएगा। 
-धरातल से ऊंचाई 128 फुट के स्थान पर 161 फुट होगी।
-15 जनवरी के बाद ट्रस्ट की घोषणा की उम्मीद हैं।

ट्रस्ट बनते ही अयोध्या बुलाए जाएंगे कारीगर
सैकड़ों की संख्या में कारीगरों से संपर्क किया जा रहा है। ट्रस्ट निर्माण के बाद अनुमति मिलते ही सभी कारीगरों को अयोध्या बुलाया जाएगा। बता दें कि 9 दिसंबर 2019 को राम मंदिर निर्माण के लिए आए ऐतिहासिक फैसले के बाद ट्रस्ट के गठन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। अयोध्या के संत भी 15 जनवरी के बाद ट्रस्ट की घोषणा की उम्मीद जता रहे हैं।
(प्रतीकात्मक फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios