Asianet News HindiAsianet News Hindi

फूलपुर से लोकसभा चुनाव लड़ सकते है नीतीश कुमार, पीएम मोदी के वाराणसी से है सिर्फ 100 किलोमीटर दूर

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष को एकजुट करने में जुटे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उत्तर प्रदेश से दिल्ली का सफर तय करना चाहते हैं। नीतीश कुमार 2024 में उत्तर प्रदेश की फूलपुर से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। 

prayagraj phulpur seat loksabha election 2024 bihar chief minister nitish kumar jdu narendra modi
Author
First Published Sep 18, 2022, 1:45 PM IST

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्ष को एकजुट करने में लगे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उत्तर प्रदेश से दिल्ली तक का सफर तय करना चाहते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि सीएम नीतीश प्रयागराज के फूलपुर से लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार हो सकते हैं। इसको लेकर जदयू की ओर से भी स्थिति साफ हो रही है। जदयू नीतीश कुमार को लोकसभा चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार के रूप में नीतीश को फूलपुर से उतारकर भारतीय जनता पार्टी को उनके ही गढ़ में घेरने की तैयारी कर रही है। इनके मैदान में उतरने से पूर्वांचल का चुनावी समीकरण बदल सकता है।

पीएम मोदी के लोकसभा सीट से 100 किलोमीटर दूर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी से फूलपुर लोकसभा सीट महज 100 किलोमीटर की दूरी पर है। इस वजह से नीतीश कुमार की उम्मीदवारी को पीएम को सीधी चुनौती के रूप में भी देखा जा रहा है। नीतीश कुमार की पीएम पद पर उम्मीदवारी को लेकर लगातार कयासबाजी का दौर है। जदयू की ओर से लगातार इस मामले को उठाने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में अब स्थिति साफ हो रही है कि जदयू नीतीश कुमार को सीधे प्रधानमंत्री पद के दावेदार के रूप में पीएम नरेंद्र मोदी के सामने खड़ा करने की तैयारी में जुट गई है।

अखिलेश यादव का साथ मिलने से बिगड़ सकता समीकरण 
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पीएम पद पर उम्मीदवारी को लेकर लगातार कयासबाजी का दौर है। बीजेपी को झटका देकर अगस्त के पहले पखवाड़े में नीतीश कुमार महागठबंधन के पाले में चले गए। इसी के बाद से उनके प्रधानमंत्री उम्मीदवारी को लेकर चर्चाओं का सिलसिला शुरू हो गया है। बिहार में राजद की ओर से नीतीश कुमार को नेता बनाए जाने पर कोई आपत्ति नहीं जताई गई है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि अगर नीतीश कुमार यहां से चुनाव लड़ते हैं और उन्हें अखिलेश यादव का साथ मिलता है तो वह बीजेपी का समीकरण बिगाड़ सकते हैं। हालांकि, कांग्रेस राहुल गांधी के नाम को ही आगे करती दिख रही है। 

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अटकलों को नहीं किया मना
नीतीश कुमार 2024 में उत्तर प्रदेश की फूलपुर से लोकसभा चुनाव लड़ सकते है कि अटकलों को उस वक्त और हवा मिली जब जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष लल्लन सिंह ने भी इस बात से इनकार नहीं किया। शनिवार को लल्लन सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को यूपी की कई सीटों से चुनाव लड़ने का ऑफर मिल रहा है। अब यह मुख्यमंत्री पर निर्भर करता है कि वह चुनाव लड़ते हैं कि नहीं। लल्लन सिंह ने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता चाहते हैं कि सीएम प्रयागराज की फूलपुर या फिर मिर्जापुर से चुनाव लड़ें। 

लोकसभा उपचुनाव में मिली जीत के बाद आजमगढ़ में सीएम योगी का पहला दौरा, जिले को मिलेगी करोड़ों की सौगात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios