Asianet News HindiAsianet News Hindi

बारिश व ओलावृष्टि ने यूपी में बढ़ाई ठंड, स्कूल बंद-अब तक 9 लोगों की हो चुकी मौत

यूपी में बृहस्पतिवार से शुरू हुई बूंदाबांदी के बाद मौसम और बिगड़ गया। बारिश और कई जिलों में ओलावृष्टि से प्रदेश में शीतलहर का दौर शुरू हो गया है। यूपी के कई जिलों का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस भी नीचे दर्ज किया गया

rain and hail increased cold in up kpl
Author
Lucknow, First Published Dec 14, 2019, 1:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ(Uttar Pradesh ). यूपी में बृहस्पतिवार से शुरू हुई बूंदाबांदी के बाद मौसम और बिगड़ गया। बारिश और कई जिलों में ओलावृष्टि से प्रदेश में शीतलहर का दौर शुरू हो गया है। यूपी के कई जिलों का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस भी नीचे दर्ज किया गया। दिसंबर की ठंड ने कानपुर में 19 जबकि मेरठ में 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

यूपी में पिछले तीन दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बृस्पतिवार को सूबे के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि से अचानक तापमान काफी गिर गया जिसके बाद शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया। ओलावृष्टि से जहां फसलों को काफी नुकसान हुआ वहीं भीषण ठंड से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। 

अब तक 9 लोगों की हो चुकी है मौत 
ठंड व ओलावृष्टि से प्रदेश में अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। हरदोई में बिजली गिरने से दो मासूम समेत तीन की मौत हो गई। जबकि फर्रुखाबाद में खेत की रखवाली कर रहे किसान की ठंड लगने से मौत हो गई। वहीं, अमरोहा जिले के भैंसरोली गांव में बारिश के बाद छप्पर गिरने से उसके नीचे दबकर बुजुर्ग किसान की मौत हो गई। एटा में पेड़ गिरने से किसान की जान चली गई।

फसलों को ओलावृष्टि ने पहुंचाया भारी नुकसान 
यूपी के कई जिलों में हुई ओलावृष्टि से फसलों को काफी नुक्सान पहुंचा है। मुरादाबाद और अमरोहा में भारी आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि से गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। वहीं अमरोहा में दलहनी-तिलहनी और सब्जी की 26 हजार हेक्टेयर फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है। इसके आलावा पश्चिमी यूपी के कई जिलों में ओलावृष्टि ने फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। 

भीषण ठंड को देखते हुए स्कूल रखने के आदेश 
प्रदेश में शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। लगभग सभी जिलों में जिलाधिकारियों द्वारा नर्सरी से कक्षा 8 तक के स्कूल बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। 

अभी दो दिन और मौसम खराब रहने की संभावना 
मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक़ अभी दो दिन और मौसम खराब रहने की संभावना है। बारिश और तेज हवाओं का दौर रविवार तक जारी रहेगा। कई जिलों में घने कोहरे का अंदेशा जताया है। ठंड और बढ़ सकती है तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios