Asianet News HindiAsianet News Hindi

8 जनवरी को होगा यूपी tet exam, और ऐसी होगी व्यवस्था


यह परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को ही आयोजित की जाने वाली थी, लेकिन संशोधन नागरिकता कानून को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों और बाधित इंटरनेट सेवाओं के कारण स्थगित कर दी गई थी 

The tet exam will be held on January 8, and this will be the exam
Author
Lucknow, First Published Dec 31, 2019, 12:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ (उत्तर प्रदेश) । उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी)-2019 प्रदेश के निर्धारित केंद्रों पर 8 जनवरी को होगी। इसके लिए माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग दोनों की सहमति मिल गई है। अपर मुख्य सचिव, प्राथमिक शिक्षा रेणुका कुमार ने बताया कि 8 जनवरी को उनकी सहमति लेना आवश्यक था, क्योंकि इन्हीं दोनों विभागों के भवनों में यह परीक्षा होनी है। बता दें कि टीईटी में प्राथमिक स्तर के लिए 10,83,016 और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 5,73,322 समेत कुल 16,56,338 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

इस तारीख की भेजा था प्रस्ताव
परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 8, 11 और 19 जनवरी के लिए प्रस्ताव भेजा था, लेकिन विभाग इस परीक्षा को जल्द कराना चाह रहा था। उच्चतर शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि जो भी डिग्री कॉलेज इस परीक्षा के तहत तय किए गए हों उन्हें 8 जनवरी को बंद रखा जाए जिससे कि टीईटी परीक्षा कराई जा सके।

जारी किए जा रहे नए एडमिट कार्ड
नागरिकता कानून पर विरोध प्रदर्शनों के बीच जगह-जगह इंटरनेट सेवाएं बाधित होने से कई अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड भी डाउनलोड नहीं कर पाए थे, लेकिन उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। नई तारीख जारी होने के बाद विभाग फिर से नए एडमिट कार्ड जारी करेगा। सभी उम्मीदवारों के लिए वह एडमिट कार्ड डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।

इस कारण स्थगित हुई थी परीक्षा
यह परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को ही आयोजित की जाने वाली थी, लेकिन संशोधन नागरिकता कानून को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों और बाधित इंटरनेट सेवाओं के कारण स्थगित कर दी गई थी 

(प्रतीकात्मक फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios