Asianet News HindiAsianet News Hindi

Special Story: कभी मुलायम की सुरक्षा में तैनात रहे थे SP सिंह बघेल, अब यूपी चुनाव में दे रहे अखिलेश को चुनौती

करहल विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के सामने केंद्रीय राज्यमंत्री एस पी सिंह बघेल ने नामांकन किया। एसपी सिंह बघेल कभी यूपी के तत्कालीन सीएम मुलायम सिंह यादव के सुरक्षा में तैनात रहे थे और उन्होंने 1998 में पहला चुनाव लड़कर जीत हासिल की थी। वह मौजूदा समय में आगरा से सांसद हैं और मोदी कैबिनेट का भी हिस्सा हैं।  

up chunav 2022 s p singh baghel profile akhilesh yadav karhal seat
Author
Lucknow, First Published Jan 31, 2022, 3:24 PM IST

गौरव शुक्ला

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के सामने बीजेपी ने केंद्रीय राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल को उम्मीदवार बनाया है। एसपी सिंह बघेल सोमवार को अखिलेश यादव के नामांकन के बाद कलेक्ट्रेट पहुंचे और प्रक्रिया पूरी की। एसपी सिंह बघेल हाल ही में मोदी कैबिनेट में शामिल हुए थे। वह आगरा सीट से बीजेपी के लोकसभा सांसद है।

कभी मुलायम की सुरक्षा में तैनात थे बघेल
सत्यपाल सिंह बघेल यूपी के औरैया जिले के भटपुरा के रहने वाले हैं। इनके पिता रामभरोसे मध्य प्रदेश पुलिस विभाग में तैनात थे। आज के समय में एसपी सिंह बघेल का राजनीति में खूब नाम हैं। इससे पहले वह यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनात रह चुके हैं। पुलिस में रहते हुए उन्हें तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की सुरक्षा का मौका मिला था। इसके बाद से ही उनकी किस्मत बदलनी शुरु हुई। मुख्यमंत्री के पीएसओ रहने के बाद वह लोकसभा और राज्यसभा सांसद रहे। 

जीत लिया था मुलायम सिंह यादव का दिल 
1989 में मुलायम सिंह यादव के सीएम बनने के बाद बघेल उनकी सुरक्षा में शामिल हो गए। निडरता, मेहनत औऱ ईमानदारी के बल पर ही उन्होंने मुलायाम सिंह यादव का दिल जीत लिया था। मुलायम ने उनको जलेसर सीट से सपा उम्मीदवार के तौर पर 1998 में पहली बार उतारा। बघेल ने यहां से जीत दर्ज की। 

बीजेपी ने 2017 में टूंडला से दिया था टिकट 
विधानसभा चुनाव 2017 में भाजपा ने एसपी सिंह बघेल को टूंडला से टिकट दिया और उन्होंने जीत दर्ज की। इसके बाद वह प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे। इसके बाद लोकसभा चुनाव में बघेल को आगरा से टिकट दिया गया और उन्होंने वहां से भी जीत दर्ज की। बघेल ने आगरा से वर्तमान सांसद रामशंकर कठेरिया का टिकट काटकर वह चुनाव लड़वाया गया था।  

यूपी चुनाव के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी को अखिलेश यादव ने सौंपा नामांकन, रामगोपाल व तेज प्रताप रहे मौजूद

यूपी चुनाव: अखिलेश यादव के खिलाफ करहल विधानसभा सीट से बीजेपी ने एसपी सिंह बघेल को बनाया उम्मीदवार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios