Asianet News HindiAsianet News Hindi

Up Election 2022: SP-RLD गठबंधन में पश्चिमी यूपी की छह सीटों पर फंस रहा पेच, जल्द हो सकता है ऐलान

पश्चिमी यूपी की करीब छह सीटें ऐसी हैं, जिन पर दोनों दल अपना-अपना दावा कर रहे हैं। इनमें जिले की चरथावल सीट भी है। चर्चा है कि सपा का तर्क है कि रालोद को मनपसंद बुढ़ाना सीट दी जा रही है, तो फिर चरथावल पर सपा का उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरेगा।

Up Election 2022 SP-RLD alliance there is a problem in the six seats of western UP may be announced soon
Author
Lucknow, First Published Nov 24, 2021, 12:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ। राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के अध्यक्ष जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) मंगलवार को लखनऊ पहुंचे। वह सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav)के घर पहुंचे। यहां बातचीत होने के बाद सीटों के बंटवारे पर पेंच फंस गया। इस बैठक से पहले चर्चा थी कि दोनों नेताओं के बीच सहमति के बाद सीटों के बंटवारे की घोषणा हो सकती है। बता दें कि दोनों पार्टियों के बीच पहले से गठबंधन है।

मुलाकात की तस्वीर की साझा

हालांकि जयंत चौधरी ने मुलाकात के बाद तस्वीर साझा करते हुए लिखा, 'बढ़ते कदम'  इसके बाद अखिलेश यादव ने भी ट्वीट किया. उन्होंने फोटो के साथ लिखा, ''श्री जयंत चौधरी जी के साथ बदलाव की ओर..''सूत्रों के मुताबिक, बुधवार को दोनों ही नेता गठबंधन का एलान कर सकते हैं। सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है। जयंत चौधरी 50 सीटों की मांग कर रहे हैं।  आरएलडी 36 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आरएलडी 50 सीटें मांग रही थी जबकि सपा 30 से 32 सीटें देने को तैयार थी। सूत्रों की मानें तो जयंत और अखिलेश के बीच एक और दौर की बातचीत 24 नवंबर को भी हो सकती है। इसके बाद दोनों नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गठबंधन का ऐलान कर सकते हैं।

सीटों पर सस्पेंस बरकरार

सपा और रालोद के बीच गठबंधन का एलान सीटों के गणित में उलझ रहा है। बिजनौर की चांदपुर, सहारनपुर की गंगोह, बागपत की बड़ौत, मथुरा की मांट व छाता, शामली की थानाभवन, बुलंदशहर की शिकारपुर के अलावा मुजफ्फरनगर की चरथावल सीट पर रस्साकशी चल रही है। इन सीटों पर सहमति नहीं बन पाने के कारण दोनों दलों के बीच बात लंबी खिंच रही है। सोमवार को पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर दोनों दलों के बीच आधिकारिक गठबंधन की घोषणा भी खटाई में पड़ गई है।

बुढ़ाना के कश्यप महासम्मेलन में सपा अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव खुद गठबंधन के संकेत दे चुके हैं। रालोद और सपा के बीच सीटों की संख्या पर लगभग सहमति बन चुकी है, लेकिन इनमें पश्चिमी यूपी की करीब छह सीटें ऐसी हैं, जिन पर दोनों दल अपना-अपना दावा कर रहे हैं। इनमें जिले की चरथावल सीट भी है। चर्चा है कि सपा का तर्क है कि रालोद को मनपसंद बुढ़ाना सीट दी जा रही है, तो फिर चरथावल पर सपा का उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरेगा।

Up Election 2022: अखिलेश से मिलने पहुंचे जयंत चौधरी, इतनी सीटों पर RLD लड़ सकती है चुनाव

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios