Asianet News HindiAsianet News Hindi

मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगा यूपी का पहला खेल विश्वविद्यालय, 2 जनवरी को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

पीएम मोदी की ओर से विश्वविद्यालय की नींव रखने के बाद  करीब 573.90 करोड़ की लागत से बनने वाला यह विश्वविद्यालय दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा। इसे लेकर बीते गुरुवार को मेरठ के डीएम-एसएसपी ने सलावा में निरीक्षण किया। वहीं, देर गुरुवार को कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने संबंधित विभागों के साथ तैयारियों पर चर्चा की। 

UP first sports university to be named after Major Dhyanchand PM Modi to lay foundation stone on January 2
Author
Lucknow, First Published Dec 24, 2021, 1:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मेरठ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में लगातार लगे प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) के दौरे के बीच नए साल की शुरुआत में यूपी का एक और दौरा तय हो गया है। मेजर ध्यानचंद (Major dhyanchand) के नाम पर बन रहे प्रदेश के पहले खेल विश्वविद्यालय (sports university) की नींव मेरठ में सरधना के सलावा में प्रधानमंत्री मोदी दो जनवरी को रखेंगे। पीएम मोदी की ओर से विश्वविद्यालय की नींव रखने के बाद  करीब 573.90 करोड़ की लागत से बनने वाला यह विश्वविद्यालय दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा। इसे लेकर बीते गुरुवार को मेरठ के डीएम-एसएसपी ने सलावा में निरीक्षण किया। वहीं, देर गुरुवार को कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने संबंधित विभागों के साथ तैयारियों पर चर्चा की। 

कमिश्नर ने सभी अफसरों को दिए कार्यक्रम से जुड़े  दिशानिर्देश
कमिश्नर ने गुरुवार को मैप के माध्यम से कार्यक्रम स्थल की विभिन्न तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कार्यक्रम से जुड़े सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की। कार्यक्रम में भव्य मंच बनाया जाएगा। कार्यक्रम स्थल के पास ही तीन हेलिपैड और एक वैकल्पिक हेलिपैड बनेगा। कमिश्नर ने बताया कि कार्यक्रम में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए जाएंगे। बैठक में आईजी प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी मेरठ के. बालाजी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मेरठ प्रभाकर चौधरी, उपाध्यक्ष एमडीए मृदुल चौधरी, नगर आयुक्त मनीष बंसल, अपर आयुक्त मेघा रूपम, जिला वन अधिकारी राजेश कुमार मौजूद रहे।

जनवरी 2021 में हुई थी घोषणा 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनवरी 2021 को मेरठ में खेल विवि पर मुहर लगाई थी। 29 अगस्त 2021 को राष्ट्रीय खेल दिवस पर मुख्यमंत्री ने खेल विवि का नाम मेजर ध्यानचंद विवि रखने की घोषणा की। खेल विवि 573.90 करोड़ की लागत से तैयार होगा। अर्जुन अवार्डी पहलवान अलका तोमर का कहना है कि दिल्ली के पास होने से मेरठ का खेल ओर आगे बढ़ेगा।

ये होगा विवि में 
- प्रशासनिक भवन, शैक्षिक कक्षाएं, छात्रावास, मैस, आवासीय परिसर, लाईब्रेरी, सिंथेटिक रनिंग ट्रैक
- 35000 दर्शकदीर्घा के साथ स्टेडियम
- 5000 दर्शकों की क्षमता का बहुउद्देशीय हॉल व ऑडिटोरियम
- 06 सिंथेटिक लॉन टेनिस कोर्ट, फुटबॉल मैदान, हॉकी एस्ट्रोटर्फ, ओलम्पिक साइज तरणताल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल कोर्ट
- विश्वविद्यालय हेतु आरक्षित भूमि 36.9813 हेक्टेयर
- प्रथम वर्ष में विभिन्न खेलों में 360 (पुरुष-180 व महिला-180) छात्र-खिलाड़ियों का होगा प्रवेश
- विवि द्वारा खेल में त्रिवर्षीय बैचलर इन स्पोर्टस की डिग्री प्रदान की जाएगी। अन्य विवि में चल रहे कोर्स फिजियोलॉजी, न्यूट्रीशियन स्पोर्टस-होम साइंस, मॉस कम्युनिकेशन, जर्नलिज्म, स्पोर्ट्स इवेंट मेडिकल स्पोटर्स का भी संचालन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios