Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूपी चुनाव: विधानसभा चुनाव के इंतजाम में लगा परिवहन विभाग, शुरू हुई वाहनों की व्यवस्था

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए परिवहन विभाग ने तैयारिया शुरू कर दी है। निर्वाचन आयोग की जरूरत के मुताबिक भारी और हल्के वाहनों की व्यवस्था करने में परिवहन विभाग जुट गया है।
 

UP Government Transport department engaged arranging vehicles UP elections 2022
Author
Lucknow, First Published Jan 29, 2022, 11:05 AM IST

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Vidhansabha Election 2022) का समय नजदीक आते ही जिस तरह से नेताओं, उम्मीदवारों की तैयारियां चल रही है तो वहीं दूसरी तरफ परिवहन विभाग (Transport Department) ने भी चुनाव के लिए तैयारियां करना शुरू कर दिया है। निर्वाचन आयोग की जरूरत के मुताबिक भारी और हल्के वाहनों की व्यवस्था करने में परिवहन विभाग जुट गया है। इसके लिए पुलिस प्रशासन के साथ सक्रिय परिवहन विभाग ने निजी कॉमर्शियल वाहन मालिकों को नोटिस जारी कर दी हैं। मांग के मुताबिक सूची बनाकर वाहनों को जब्त करने का काम भी बहुत जल्द शुरू होने वाला है। जैसे कि कानपुर मंडल में 6545 वाहनों की जरूरत पड़ेगी। अगर बात यदि कानपुर की करें तो यहां पर 1768 वाहन चुनाव ड्यूटी में लगाए जाएंगे। इसी तरह से सभी जगहों पर वाहनों की ड्यूटी लगाई जाएंगी। 

संभागीय परिवहन विभाग (आरटीओ) द्वारा मंडल के 6 जिलों में कुल 6545 हल्के और भारी वाहनों की जरूरत पड़ने वाली है। इसमें रिज़र्व वाहन भी शामिल है। कुल 2665 भारी वाहनों की जरूरत होगी जबकि 3880 हल्के वाहनों की जरूरत पड़ने वाली है। निर्वाचन आयोग ने सभी बूथ के हिसाब से वाहनों की लिस्ट सौंपी हुई है। जिनमें बड़ी बसें, छोटी बसे एवं हल्के चार पहिया वाहन शामिल है।

आपको बता दे कि यूपी में विधानसभा चुनाव सात चरणों में होगा। जिसकी शुरुआत 10 फरवरी को पश्चिमी यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी। इसके बाद दूसरे चरण में राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा। वहीं, तीसरे चरण में 59, चौथे चरण में 60, पांचवें चरण में 60 सीटों, छठे चरण में 57 और सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा। 10 फरवरी को पहले चरण के मतदान के बाद 14 फरवरी को दूसरे चरण, 20 फरवरी को तीसरे चरण, 23 फरवरी को चौथे चरण, 27 फरवरी को पांचवें चरण, 3 मार्च को छठे चरण और 7 मार्च को सातवें चरण के लिए मतदान होगा। वहीं, यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios