Asianet News HindiAsianet News Hindi

Up News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूपी में टैक्स कलेक्शन को सराहा, CM योगी बोले- दोगुना हुआ रेवेन्यू

 यूपी ईस्ट में 21.83 लाख लोगों ने 31 मार्च 2021 तक रिटर्न फाइल किया। इसके साथ ही 1.63 लाख नए लोग जुड़े हैं। 2016 में 3.80 लाख लोगों ने रिटर्न फाइल किया था। अब तो छह गुना रिटर्न बढ़ा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उत्तर प्रदेश को केन्द्र सरकार की ओर से जो धनराशि मार्च के महीने में मिलने वाली थी, उसे हमने अभी जारी कर दिया है। जिससे कि प्रदेश में अब स्थापना परियोजनाओं में बाधा न आए।

Up News Finance Minister appreciates tax collection in UP CM Yogi said doubled revenue
Author
Lucknow, First Published Nov 26, 2021, 5:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ। केंद्र सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को लखनऊ पहुंच कर आयकर विभाग के नवनिर्मित कार्यालय प्रत्यक्ष कर भवन का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी मौजूद रहे। इस दौरान वित्त मंत्री ने उत्तर प्रदेश के टैक्स कलेक्शन (Tax Collection) की जमकर सराहना की। 

21.83 लाख लोगों ने फाइल किया रिटर्न

निर्मला सीतारमण ने कहा कि उत्तर प्रदेश टैक्स कलेक्शन में तेजी से बढ़ा है। यूपी ईस्ट में 21.83 लाख लोगों ने 31 मार्च 2021 तक रिटर्न फाइल किया। इसके साथ ही 1.63 लाख नए लोग जुड़े हैं। 2016 में 3.80 लाख लोगों ने रिटर्न फाइल किया था। अब तो छह गुना रिटर्न बढ़ा है। उन्होंने कहा कि टैक्स कलेक्शन बढऩे से डेवलपमेंट बढ़ेगा। उत्तर प्रदेश में मार्च 2022 तक गरीबों को फ्री में राशन दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिए 79000 करोड़ का अनाज खरीदा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को केन्द्र सरकार की ओर से जो धनराशि मार्च के महीने में मिलने वाली थी, उसे हमने अभी जारी कर दिया है। जिससे कि प्रदेश में अब स्थापना परियोजनाओं में बाधा न आए।

15 सालों से रुका था निर्माण कार्य

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने आज जिस भवन का उदघाटन किया है, उस भवन का निर्माण तीन वर्ष में हुआ है। प्रदेश में बीते 15 वर्ष से भवन निर्माण पर कोई काम नही हुआ। इस भवन के लिए 2002 में जमीन खरीदी गई। इतने लम्बे समय के बाद भी जब इस पर कोई काम नहीं हुआ तो हमारी सरकार के कार्यकाल यह काम हो गया। 

कोरोना काल में हुआ 66000 करोड़ रुपए का निवेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में रेवेन्यू दोगुना हुआ है। हमने यहां पर एनफोर्समेंट के बजाय संवाद से रेवेन्यू बढ़ाया है। आदमी टैक्स देना चाहता है। कहीं पर भर टैक्स के सरलीकरण किया जाए तो रेवेन्यू बढ़ेगा। यूपी में ढेर सारी संभावनाएं हैं। पहले लोग निवेश डरते थे। आज यूपी की कानून व्यवस्था नजीर है। उत्तर प्रदेश ने सभी सुधारों को आगे बढ़ाया। अब उत्तर प्रदेश की जीडीपी को बढ़ाने से प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है। उत्तर प्रदेश में तीन लाख करोड रुपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव जमीन पर उतरे। यूपी में कोरोना काल में 66000 करोड़ रुपए का निवेश आया। आगे भी यहां पर बातचीत से रेवेन्यू बढ़ेगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios