Asianet News HindiAsianet News Hindi

गायों के लिए योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, शुरू होगी 'अभिनव एम्बुलेंस सेवा'.. इस योजना के बारे में जानिए

उत्तर प्रदेश में अब गायों के इलाज के लिए 24 घंटे एंबुलेंस सेवा मौजूद रहेगी। योगी सरकार ने गायों को तुरंत चिकित्सीय सेवा उपलब्ध कराने के लिए अभिनव एंबुलेंस सेवा शुरू करने का फैसला किया है। राज्यव्यापी स्तर पर इस सेवा को शुरू करने के लिए 515 एंबुलेंस तैयार कर ली है।

up yogi government decision abhinav ambulance for cows
Author
Lucknow, First Published Nov 16, 2021, 7:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (up yogi government) लगातार गायों की सुविधा को देखते हुए नए नए एलान करती जा रही है। इसी के चलते अब योगी सरकार गायों के इलाज के लिए जल्द ही एम्बुलेंस सेवा शुरू करने जा रही है। यूपी के डेयरी, मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में यह एम्बुलेंस सेवा अगले महीने यानी दिसम्बर से शुरू कर दी जाएगी। 

राष्ट्रव्यापी स्तर पर शुरू होगी अभिनव एम्बुलेंस सेवा, 515 एम्बुलेंस हुईं तैयार
उत्तर प्रदेश में अब गायों के इलाज के लिए 24 घंटे एंबुलेंस सेवा मौजूद रहेगी। योगी सरकार ने गायों को तुरंत चिकित्सीय सेवा उपलब्ध कराने के लिए अभिनव एंबुलेंस सेवा शुरू करने का फैसला किया है। राज्यव्यापी स्तर पर इस सेवा को शुरू करने के लिए 515 एंबुलेंस तैयार कर ली है। 24 घण्टे इस सेवा को सक्रिय रखने के लिए लखनऊ में इसका कॉल सेंटर बनाया गया है। इस सेवा के लिए लगाई जाने वाली हर एम्बुलेंस में एक डॉक्टर व 2 स्टाफ की तैनाती की जाएगी। 

तीन बार मुफ्त गर्भाधान की सुविधा
डेयरी, मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी मंत्री ने कहा कि गाय के नस्ल सुधार कार्यक्रम के अंतर्गत पशुपालकों को तीन बार मुफ्त गर्भाधान कराने की सुविधा दी जाएगा। इसके अलावा गाय के शत प्रतिशत गर्भाधान को सुनिश्चित करने वाली अत्याधुनिक एब्रियो ट्रांसप्लांट तकनीक को भी अमल लाए जाने की तैयारी है। बाराबंकी में इस तकनीक के सफल प्रयोग के बाद इस तकनीक को सभी जिलों में चालू किया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि एक गाय के उन्नत सीमेन से भ्रूण तैयार कर 8-10 गायों में रख दिया जाता है। इस तकनीक की मदद से इसमें 92 प्रतिशत बछिया पैदा होंगी।


यह भी पढ़ें-चुनाव से पहले CM योगी ने दिया तोहफा, सरकार लेकर आई मातृभूमि योजना, जानिए आम जनता को क्या होगा इससे फायदा

यह भी पढ़ें-108 साल बाद कनाडा से काशी लौटीं मां अन्नपूर्णा, CM Yogi ने कराई प्राण प्रतिष्ठा, खुद उठाई माता की पालकी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios