Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP News: कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर यूपी में जारी हुआ एलर्ट, 3 देशों से आ रहे लोगों पर रखी जा रही नजर

यूपी के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसके लिए सतर्कता बढाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी एयरपोर्ट (Airport) पर सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच लोगों की विशेष जांच की जाएगी।

Uttar Pradesh Corona Alert Botswana variant of Covid-19
Author
Lucknow, First Published Nov 26, 2021, 11:19 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने एक बार फिर लोगों को कोरोना वायरस का नया वैरिएंट (New Variant of covid 19) सामने आने की चेतावनी दी है। यूपी के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसके लिए सतर्कता बढाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी एयरपोर्ट (Airport) पर सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच लोगों की विशेष जांच की जाएगी। बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग जैसे देशों से आ रहे लोगों की प्राथमिकता पर एंटीजन और आटीपीसीआर (RTPCR)  दोनों जांच की जाएंगी।

स्वास्थ्य विभाग ने किया एलर्ट, इन देशों से आ रहे लोगों की होगी विशेष जांच
उत्तर प्रदेश में सतर्कता बढ़ाए जाने के निर्देश चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने खास निर्देश जारी किए हैं। अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद (Amit Mohan Prasad) की ओर से बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग (चीन के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र) में कोरोना के बी.1.1529 वैरिएंट से संक्रमित मरीज मिलने के बाद जांच और स्क्रीनिंग बढ़ाए जाने के आदेश दिए गए हैं।

फिलहाल इन्हीं तीनों देशों से आ रहे लोगों की विशेष जांच की जाएगी। सभी एयरपोर्ट पर जांच के विशेष इंतजाम किए जाएंगे। इन देशों से आ रहे लोगों की प्राथमिकता पर एंटीजन और आटीपीसीआर दोनों जांच की जाएंगी। पाजिटिव पाए जाने पर तत्काल ऐसे लोगों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी।

ज्यादा खतरनाक बताया है कोरोना का नया वैरिएंट
कोरोना का यह नया वैरिएंट ज्यादा खतरनाक है और यह प्रतिरोधक क्षमता को आसानी से भेद सकता है। फिलहाल देश में नए वैरिएंट से संक्रमित एक भी रोगी अभी तक नहीं मिला है। ऐसे में दूसरे देशों खासकर इन तीन देशों से आ रहे लोगों पर विशेष नजर रखी जा रही है। लोगों से अपील की गई है कि वह कोरोना से बचाव के लिए जरूरी सभी उपाए सख्ती के साथ करें। मास्क अवश्य लगाएं और दो गज की शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन करें। एयरपोर्ट के साथ-साथ रेलवे और बस स्टेशनों पर भी बाहर से आ रहे लोगों की जांच की जा रही है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios