Asianet News Hindi

महिला ने दिया 5 बच्चों को जन्म, इनमें हैं 2 लड़के और 3 लड़कियां, नॉर्मल हुई डिलीवरी

सीएचसी प्रभारी डॉ.राजर्षि त्रिपाठी ने बताया कि अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में मल्टीपल बेबी लिखा था। पांच बच्चे होने का जिक्र नहीं था। सभी बच्चे अलग अलग-अलग लेयर में थे। बच्चेदानी में उनकी नाल अलग अलग जगह जुड़ी थीं। जिससे उन्हें पोषक तत्व मिल रहे थे।

Woman gave birth to 5 children, 2 of them are boys and 3 girls, Normal Delivery asa
Author
Barabanki, First Published Apr 29, 2020, 2:11 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बाराबंकी (Uttar Pradesh) । एक महिला ने एक साथ पांच बच्चों को जन्म दिया है। इनमें दो लड़के और तीन लड़कियां हैं। बड़ी बात यह है महिला की नॉर्मल डिलीवरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सूरतगंज में कराई गई है और महिला स्वस्थ बताई जा रही है। हालांकि जन्म लेने वाले पांच बच्चों में दो को श्वास लेने में कुछ दिक्कत है। इस कारण महिला समेत सभी बच्चों को चिकित्सकों ने जिला अस्पताल रेफर किया है। 

यह है पूरा मामला
सूरतगंज क्षेत्र के कुतलूपुर निवासी कुंदन की पत्नी अनिता को पांच साल पहले बच्चा हुआ था। हालांकि कि वो इस समय नौ माह की गर्भवती थी। आज सुबह आठ बजे प्रसव पीड़ा होने पर परिवार के लोग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सूरतगंज ले गए। जहां नार्मल डिलीवरी से इस प्रसूता ने एक साथ पांच बच्चों को जन्म दिया है। इनमें से दो लड़के और तीन लड़की है।

यह है बच्चों का वजन
जन्म लेने वाले पांच बच्चों का वजह नवजातों के सामान्य वजन से कम है। इनमें से दो के वजन एक किलो सौ ग्राम है वहीं दो का 900 ग्राम है। जबकि एक का 800 ग्राम है। दो बच्चों में श्वास की दिक्कत होने पर उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। 

अल्ट्रासाउंड में आया था मल्टीपल बेवी
सीएचसी प्रभारी डॉ.राजर्षि त्रिपाठी ने बताया कि अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में मल्टीपल बेबी लिखा था। पांच बच्चे होने का जिक्र नहीं था। सभी बच्चे अलग अलग-अलग लेयर में थे। बच्चेदानी में उनकी नाल अलग अलग जगह जुड़ी थीं। जिससे उन्हें पोषक तत्व मिल रहे थे। स्टॉफ नर्स केशव चौबे व रिना राव ने सफल प्रसव करया है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios