Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP में बढ़ रहा Zika : कानपुर, कन्नौज के बाद लखनऊ में भी मिले मरीज, अब तक 111

कानपुर और कन्नौज के बाद अब जीका वायरस के केस। लखनऊ में भी मिलने लगे हैं, एक 24 वर्षीय युवती और 30 वर्षीय युवक इससे संक्रमित मिले हैं।

Zika virus Kanpur Uttar Pradesh Lucknow
Author
Lucknow, First Published Nov 12, 2021, 2:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) और कन्नौज के बाद राजधानी लखनऊ (Lucknow) में भी जीका (Zika)  वायरस के मामले सामने आए हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों में हड़कंप है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लखनऊ में जीका वायरस के दो मामले सामने आए हैं, इसके साथ ही राज्य में जीका वायरस के कुल मामलों की संख्या 111 हो गई है, जिनमें से 108 मामले कानपुर से और एक मामला कन्नौज से सामने आया है। कानपुर में अब तक 17 मरीज ठीक हो चुके हैं। दो दिन पहले ही वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद कानपुर का दौरा कर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों की समीक्षा की थी। 

30 साल का युवक और 24 वर्षीय युवती संक्रमित
लखनऊ के हुसैनगंज क्षेत्र में रहने वाले 30 वर्षीय व्यक्ति और कृष्णानगर क्षेत्र की 24 वर्षीय महिला में बीमारी के लक्षण पाए गए हैं। दोनों की हालत स्थिर है। अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि हम ऐसी बीमारियों के इलाज की बेहतर व्यवस्था कर रहे हैं। जीका वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए 3,500 से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। गौरतलब है कि कानपुर में पिछले महीने एयरफोर्स के वारंट ऑफिसर सबसे पहले जीका वायरस से संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद से वहां मरीजों की संख्या बढ़ने लगी। कानपुर के बाद कन्नौज में भी कुछ मामले मिले थे। 

योगी ने दिए थे जागरूकता अभियान चलाने के आदेश 
बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर में जीका वायरस के लिए बने इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का निरीक्षण किया था । उन्होंने कहा था-  जीका वायरस की रोकथाम के लिए और तेजी से कार्य करना होगा। उन्होंने बीमारी से निपटने के लिए जागरूकता कार्यक्रम भी चलाने के आदेश दिए थे। हालांकि, उन्होंने अधिकारियों द्वारा किए गए प्रयासों पर संतुष्टि जताई थी।  

यह भी पढ़ें
UP Police ने पांचों अपराधियों को पैर में एक ही जगह मारी गोली, जानिए बदमाश किस वारदत को दे रहे थे अंजाम
Kasganj Altaf Case: 5 फुट 6 इंच अल्ताफ की हाइट, फिर ढाई फुट के नल से कैसे लगाई फांसी..पुलिस थ्योरी पर कई सवाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios