Asianet News Hindi

17 दिन की बच्ची ने दी कोरोना वायरस को मात, मां के गर्भ से ही लेकर निकली थी 'मौत'

चीन में कोरोना वायरस की शिकार 17 दिन की बच्ची ने मौत को मात दे दी। बच्ची को मां से अलग रखा गया था। अब 17 दिन बाद बच्ची ने वायरस को मात दे दी वो भी बिना दवाइयों के।  
 

17 days old girl baby girl recovered from corona virus without use of medicines kph
Author
China, First Published Feb 25, 2020, 4:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चीन: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने आतंक मचा रखा है। कई लोग इस वायरस का शिकार हो चुके हैं। सबसे चिंता की बात तो ये है कि अभी तक इस वायरस का इलाज नहीं मिला है। इस कारण एक बार अगर इस वायरस की चपेट में आ गए तो बचने की गुंजाईश कम है। लेकिन इस बीच एक पॉजिटिव खबर सामने आई है। चीन में वायरस से इन्फेक्टेड मां के गर्भ से ही इस वायरस की चपेट में आई नवजात अब स्वस्थ है। बच्ची में वायरस का असर खत्म हो गया, वो भी बिना किसी दवाई के।  

गर्भ से ही था इन्फेक्शन 
चीन के वहां में पैदा हुई इस बच्ची का नाम सीओ सीओ है। उसकी मां को कोरोना वायरस था। इन्फेक्टेड प्रेग्नेंट लेडी ने जब बच्ची को जन्म दिया, तो उसे भी ये वायरस अपनी चपेट में ले चुका था। ऐसे में उसे तुरंत वहां चिल्ड्रन हॉस्पिटल ले जाया गया। 

सांस लेने में थी दिक्कत 
जन्म के समय ही डॉक्टर्स ने कन्फर्म किया कि बच्ची को भी वायरस है। ऐसे में उसे अलग रखा गया। बच्ची की स्वांस नली में दिक्कत थी और दिल की नसों में थोड़ा खिंचाव था। ऐसे में उसे ऑब्जरवेशन में रखा गया। हालांकि, ज्यादा दिक्कत ना होने के कारण बच्ची को दवाइयां नहीं दी गई।  

अपने आप हो गई ठीक 
बच्ची को लगातार ऑब्जरवेशन में रखा गया था। चूंकि उसे सांस लेने में ज्यादा दिक्कत नहीं हो रही थी, इस कारण उसे दवाइयां नहीं दी गई। 17 दिन के बाद डॉक्टर्स ने टेस्ट में पाया कि बच्ची के अंदर से वायरस का असर खत्म हो चुका है। इस तरह ये पहला मामला रहा, जिसमें वायरस से ग्रस्त मरीज खुद बी खुद ही ठीक हो गए। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios