Asianet News HindiAsianet News Hindi

कुत्ते ने मुंह चाटा तो मालिक की हुई मौत

यूके के रहने वाले एक 63 साल के शख्स की मौत की घटना ने सभी को हैरान कर दिया। इसकी मौत मात्र पालतू कुत्ते द्वारा मुंह चाटने के कारण हो गई। 

63 old man died due to multiple organ failure after pet dog licked his face
Author
UK, First Published Nov 24, 2019, 12:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

यूके: कुत्ते इंसान के सबसे वफादार दोस्त होते हैं। अगर आपके पास कुत्ता है, तो आप जानते होंगे कि प्यार जताने के लिए कुत्ते चेहरे से साथ-साथ हाथ भी चाट लेते हैं। कई डॉग लवर्स इत्मीनान से कुत्तों को प्यार जताने देते हैं। लेकिन क्या आप आते हैं ऐसा करना खतरनाक भी हो सकता है। ऐसा ही एक मामला यूके से सामने आया है। 

कुत्ते के चेहरा चाटने के बाद हुआ बीमार 
शख्स की पहचान नहीं हो सकीय है। बताया जा रहा है कि पालतू कुत्ते ने दुलार करते हुए उसका चेहरा चाट लिया था।  इसके बाद शख्स की पूरी बॉडी पर फोड़े हो गए। कुछ समय बाद उसके कई ऑर्गन्स फेल हो गए। अंत में उसे न्यूमोनिया हो गया और आखिर में मिली मौत। 

कुत्ते की लार थी वजह 
डॉक्टर्स ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि 63 साल के शख्स का इम्म्यून सिस्टम काफी कमजोर था। अपने पालतू कुत्ते से वो काफी प्यार करता था। इसी दौरान उसके कुत्ते ने शख्स का चेहरा चाटा। इस कारण शख्स को Capnocytophaga canimorsus नामक बैक्टीरिया ने अपनी चपेट में ले लिया। ये बैक्टीरिया कुत्तों की लार में मौजूद होता है। आमतौर पर कुत्तों के काटने से ये इंसानों में पहुंचता है। लेकिन शख्स की इम्यून सिस्टम कमजोर होने की वजह से वो बैक्टीरिया की चपेट में आ गया। 

दो हफ्ते रहा एडमिट 
शख्स की बॉडी में फोड़े होने लगे। तेज बुखार होने पर उसे हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया। जहां तीन दिनों तक उसका फ्लू का इलाज करवाया गया। इसके बाद उसका केस जर्मनी के रोट क्रूज को ट्रांसफर कर दिया गया। उनके इलाज शुरू करने के 4 दिन के अंदर शख्स की हालत और बिगड़ गई। साथ ही उसके कई बॉडी ऑर्गन्स भी फेल हो गए। आखिर में उसे हार्ट अटैक आया और उसकी मौत हो गई।  

काफी खतरनाक है बैक्टीरिया 
कुत्तों के लार में मौजूद Capnocytophaga canimorsus बैक्टीरिया काफी खतरनाक होता है। हालांकि, ये इंसान के अंदर कुत्तों के काटने से पहुंचता है। लेकिन चूंकि इस शख्स की इम्यूनिटी कमजोर थी, इस कारण शख्स को इसने अपनी चपेट में मात्र चाटने से ले लिया। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios