Asianet News Hindi

इतने बड़े स्कूल में पढ़ाती है सिर्फ 1 टीचर, चौंकाने वाली है वजह

किसी भी इंसान की जिंदगी में टीचर्स का काफी अहम रोल होता है। शिक्षक अपने स्टूडेंट्स के बेहतर भविष्य के लिए काफी मेहनत करते हैं। अमेरिका में एक ऐसा टीचर है, जो हर दिन पहाड़ों से होते हुए स्कूल पहुंचता है, वो भी मात्र 1 स्टूडेंट को पढ़ाने के लिए। 
 

American school where only one student studies
Author
America City, First Published Sep 5, 2019, 6:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अमेरिका: टीचर्स डे पर हम आपको एक ऐसे स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां सिर्फ एक स्टूडेंट पढ़ता है। ये स्कूल अमेरिका के व्योमिंग में बसे लारामी शहर में स्थित है। इस स्कूल को मात्र एक स्टूडेंट के लिए खोला गया है। इस स्कूल में एक टीचर भी है, जो बच्चे को पढ़ाने के लिए हर दिन पहुंचते हैं। 

कोजी हॉलो एलीमेंट्री स्कूल में सिर्फ एक स्टूडेंट पढ़ता है। दरअसल, इस बच्चे का घर शहर से काफी दूर है। वहां तक जाने का रास्ता भी काफी दुर्गम है, इसलिए सरकार ने बच्चे को शिक्षा का अधिकार देने के लिए उसके घर के पास ही स्कूल खोल दिया। जिस बिल्डिंग में स्कूल खोला गया है, उसमें 240 बच्चों के पढ़ने की जगह है, लेकिन वहां मात्र एक स्टूडेंट पढ़ता है।  

अमेरिका में बच्चों की पढ़ाई के लिए स्कूल खोलने का ये पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी इस एरिया में थोड़ी दूरी पर एक बच्चे के लिए ही स्कूल खोला गया था। अमेरिका के अलावा नेब्रास्का, मोंटाना और नार्थ डकोटा में भी ऐसे स्कूल खोले जा चुके हैं, जहां मात्र एक स्टूडेंट पढ़ता है। पूरी दुनिया के लोग अमेरिकी सरकार के इस प्रयास की तारीफ करती नजर आ रही है। लेकिन सबसे ज्यादा तारीफ इन स्कूलों में पढ़ाने वाले टीचर्स की होती है।   
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios