Asianet News HindiAsianet News Hindi

टॉफी समझकर बच्ची ने निगल ली 20 बटन बैटरी, 1 घंटे बाद हो गई खौफनाक हालत

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड से दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है। यहां रहने वाली 2 साल की सफीरा ने बटन बैटरीज को कैंडी समझकर निगल लिया। इसके बाद उसकी हालत काफी चिंताजनक हो गई।  

Baby girl swallows 20 button batteries was about to die kph
Author
Australia, First Published Dec 23, 2019, 3:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑस्ट्रेलिया: बच्चों पर हमेशा मां-बाप को पूरी नजर रखनी चाहिए। खासकर अगर वो छोटे हो तो। अगर थोड़ी सी भी लापरवाही बरती जाती है, तो उसका अंजाम खौफनाक हो सकता है। ऐसा ही एक मामला ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड से सामने आया, जहां अपनी दो साल की बच्ची के प्रति थोड़ी लापरवाही बरतने के कारण उसकी जान पर बन आई। 

निगल गई 20 बटन बैटरी 
2 साल की सफीरा ने घर में मौजूद 20 बटन बैटरीज को कैंडी समझ कर निगल लिया। जब उसकी मां ने उसे ऐसा करते देखा, तो दौड़कर उसके पास गई। एल्कीन तब तक बच्ची ने बैटरी निगल ली थी। इसके बाद मां ने एम्बुलेंस को कॉल कर बुलाया। 

एक घंटे थी नॉर्मल, फिर... 
जब एम्बुलेंस उनके घर पहुंचा, तब बच्ची खुश थी और खेल रही थी। एम्बुलेंस उसे आराम से टूवूम्बा हॉस्पिटल ले गई। लेकिन वहां पहुंचते ही बच्ची हॉस्पिटल के फ्लोर पर लेट गई और चीखने लगी। उसके पेट में तेज दर्द और जलन होने लगी। इसके बाद बच्ची को ब्रिस्बेन चिल्ड्रन हॉस्पिटल ले जाया गया। 

 सर्जरी से निकली कुछ बैटरीज 
डॉक्टर्स ने तुरंत बच्ची की सर्जरी की। इसमें उसके पेट से कुछ बैटरीज निकाले गए। लेकिन डॉक्टर्स ने कहा कि बची हुई बैटरीज उसके पेट से अपने आप ही निकल पाएगी। पेट में जलन के साथ उसे घर भेज दिया गया। 

साइलेंट किलर्स होती हैं बटन बैटरीज 
डॉक्टर्स के मुताबिक, ये बटन बैटरीज साइलेंट किलर होती है। पेट में जाने के बाद ये धीरे-धीरे खतरनाक केमिकल्स छोड़ने लगती है। जिसके बाद पेट दर्द से लेकर उल्टी और चक्कर तक आने लगते हैं। ऐसे में इन्हें बच्चों की पहुंच से दूर ही रखना चाहिए।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios