Asianet News HindiAsianet News Hindi

आप भी ATM रसीद वहीं फेंक देते हैं?

हममें से कई कोई एटीएम का इस्तेमाल कर रसीद प्रिंट तो कर लेते हैं। उसके बाद सिर्फ बैलेंस देखकर उसे एटीएम के अंदर ही बिना फाड़े फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से आपके अकाउंट से कोई भी पैसे उड़ा सकता है? 
 

don't throw bank receipt in atm to avoid cyber crime
Author
Bhopal, First Published Nov 24, 2019, 10:51 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हटके डेस्क: आज के समय में ज्यादातर लोगों के पास एटीएम कार्ड होते हैं। अकाउंट से पैसे निकालकर इस्तेमाल करने के लिए एटीएम से बेस्ट चीज कुछ भी नहीं। इन एटीएम की मदद से आप शॉपिंग भी कर सकते हैं। लेकिन जब कैश के इस्तेमाल की बात आती है, तो एटीएम से पैसे निकाले जाते हैं। 

जब आप एटीएम से पैसे निकाल लेते हैं, तो उसमें एक ऑप्शन दिया जाता है, प्रिंट स्लिप का। इस स्लिप में आपके ट्रांजेक्शन की डिटेल होती है। साथ ही अकाउंट के रिमेनिंग बैलेंस का भी जिक्र होता है। कई लोग इसे मात्र एक नजर देख, वहीं फेंक देते हैं।  कुछ लोग जहां रसीद को फाड़कर फेंकते हैं, तो वहीं कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो रसीद को यूं ही फेंक देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये काफी नुकसानदायक हो सकता है।  

खाली हो सकता है अकाउंट 
मलेशिया पुलिस ने अपने ऑफिसियल फेसबुक पेज पर पिछले दिनों एक पोस्ट डाला। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि कभी भी एटीएम से निकली रसीद को बिना फाड़े ना फेंके। एक आम इंसान के लिए तो उस रसीद से किसी तरफ का फ्रॉड करना मुमकिन नहीं है। लेकिन साइबर क्रिमिनल्स इस मौके की टाक में रहते हैं। इस रसीद की मदद से वो आपका खाता खाली का सकते हैं।  

बैलेंस करता है आकर्षित 
पुलिस ने लिखा कि रसीद में आपके अकाउंट का रिमेनिंग बैलेंस लिखा होता है। ये अमाउंट अपराधियों को आपकी तरफ आकर्षित कर सकता है। एक बार आपकी जानकारी उनतक पहुंच गई, तो आपके खाते में सेंध लगाने की तैयारी करने लगेंगे। इससे बचने के लिए अपनी रसीद को कभी भी पब्लिक प्लेस में ना फेंके। 

दी ये सलाह 
मलेशिया पुलिस ने अपने पोस्ट में लोगों को जागरूक किया। साथ ही लिखा कि अगर आपको अपना बैलेंस जानना है, तो सीधे मशीन में ही देख लें। ठगी से बचने का सबसे आसान तरीका है कि रसीद प्रिंट ना करें।  इस  पोस्ट को अभी तक लाखों लोगों ने शेयर किया है। आगे से एटीएम का इस्तेमाल करने के बाद रसीद वहां फेंकने से पहले सौ बार सोच लें।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios