Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारत के इस बैंक में मिलता है मां का दूध, कई नवजात बच्चों को दे रहा है जीवनदान

आज तक आपने ब्लड बैंक के बारे में सुना होगा, जहां जरूरतमंद लोगों को खून मुहैया करवाया जाता है। लेकिन अब भारत में एक नए किस्म का बैंक भी खुल गया है। इसमें मां का दूध मिलता है। 

Milk bank in india provide mother breast milk  kph
Author
Bhopal, First Published Dec 23, 2019, 2:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हटके डेस्क: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक नए किस्म के बैंक की चर्चा हो रही है। ये है दूध बैंक। इन बैंकों में मां का दूध उपलब्ध होता है। इसे नवजात बच्चों को पिलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

अलग-अलग राज्यों में खुल रहे बैंक 
देश के सभी नवजात बच्चों को मां का दूध मिले, इसके लिए कई राज्यों में दूध बैंक खोले जा रहे हैं। इनमें मां का दूध मिलता है। केंद्र सरकार भी इन बैंकों को खुलवाने के लिए फंड दे रही है। कई राज्यों में डिमांड के बाद केंद्र सर्कार इन बैंकों के लिए आर्थिक सहायता दे रही है।  

नेक मकसद की पहल 
भारत में कई मामले आते हैं, जिनमें डिलीवरी के दौरान बच्चे या मां की मौत हो जाती है। ऐसे में ये बैंक दोनों के लिए वरदान है। अगर बच्चे की मौत हो जाती है, तो मां अपना दूध इन बैंकों में दान कर देती हैं। ऐसे में उन बच्चों के लिए ये वरदान साबित होता है, जिनकी मां उन्हें स्तनपान नहीं करवा पाती।  

कई दिनों तक सुरक्षित रहता है दूध 
जो मां किसी लाचारी के कारण अपने बच्चे को स्तनपान नहीं करवा पाती, वो इन बैंकों में दूध दान कर देती हैं। यहां दूध को वैज्ञानिक तरीके से फ़िल्टर कर लंबे समय के लिए रखा जाता है। ये दूध वंचित बच्चों के भरण-पोषण के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  

फिलहाल हैं इतने दूध बैंक 
भारत में अभी कई राज्यों में ऐसे ब्लड बैंक खुल गए हैं। 2018 के आंकड़े के मुताबिक, अभी राजस्थान में 13 दूध बैंक बनाए गए हैं, जबकि महाराष्ट्र में 12 बैंक हैं। वहीं तमिलनाडु में 10 दूध बैंक हैं। अब इन राज्यों के अलावा चेन्नई में भी दूध बैंक खोला जा रहा है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios