Asianet News HindiAsianet News Hindi

4 बच्चों की मां ने रचा इतिहास, किया वो जो आजतक सिर्फ मर्द करते आए थे

दुनियाभर में महिलाएं अब हर क्षेत्र में मर्दों को टक्कर दे रही हैं। मलेशिया के सबह में रहने वाली चार बच्चों की मां ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए फायर स्टेशन की पहली महिला चीफ बनने का तमगा हासिल किया है। 

Mother of four breaks record becoming first woman chief in fire station
Author
Malaysia, First Published Aug 29, 2019, 12:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मलेशिया: ऑगस्टविया जो गुआसि को लिंटास फायर स्टेशन का चीफ बनाया गया है। ऐसा पहली बार हुआ कि इस पद पर किसी महिला को नियुक्त किया गया है। 

फायर स्टेशन इंडस्ट्री में ज्यादातर मर्दों का दबदबा रहता है। ऐसे में ऑगस्टविया ने इस पोस्ट को पाकर रिकॉर्ड तोड़ दिया। 37 साल की ऑगस्टविया ने 1 अगस्त को ही पदभार संभाला था। 


आसान नहीं था सफर 
चार बच्चों की मां ऑगस्टविया के मुताबिक, यहां तक पहुंचने के लिए उन्हें कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। उन्होंने 2001 में सबह फायर एंड रेस्क्यू अकादमी से ट्रेनिंग ली थी। इसके बाद कई पोस्ट पर काम करने के बाद अब जाकर वो इस मकाम तक पहुंची हैं। 

करियर के साथ पढ़ाई 
ऑगस्टविया ने अपने करियर में कई कठिन टास्कस पूरे किये। लेकिन इस बीच उन्होंने पढ़ाई भी की। डिस्टेंस से उन्होंने बैचलर्स की डिग्री हासिल की। उन्होंने यूनिवर्सिटी उटारा मलेशिया से पढ़ाई की। 

आसान नहीं है जॉब 
ऑगस्टविया के मुताबिक, फायरफाइटर्स का काम आसान नहीं होता। उनके मुताबिक, ज्यादातर लोगों को इस काम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती। खुद उन्हें भी जॉब ज्वाइन करने के बाद कई चीजें पता चली।  धीरे-धीरे उन्हें अपने काम से प्यार हो गया।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios