Asianet News HindiAsianet News Hindi

लद्दाख का रहस्यमयी पहाड़

आर्टिकल 370 के हटने के बाद जम्मू कश्मीर को दो यूनियन टेरिटरी में बांट दिया गया है। इसमें एक जम्मू कश्मीर तो दूसरा लद्दाख है। आज हम आपको लद्दाख में मौजूद एक ऐसी पहाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां गाड़ियां बिना डीजल-पेट्रोल के चलते हैं। 

Mysterious magnetic hill of ladakh
Author
Ladakh, First Published Aug 6, 2019, 4:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लद्दाख: फिलहाल आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद लद्दाख काफी चर्चा में है लेकिन इस जगह से जुड़ी कई खास बातें हैं, जो लोगों का ध्यान खींचता है। इसमें से एक खास पहाड़ी भी शामिल है, जिसपर अगर आपने अपनी गाड़ी खड़ी कर दी और आप थोड़ी देर के लिए गाड़ी बंद कर कहीं चले गए तो फिर आपको गाड़ी नहीं मिलेगी। 


जी नहीं, हम मजाक नहीं कर रहे। ये रहस्य्मयी पहाड़ी लद्दाख के लेह क्षेत्र में आता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस पहाड़ी में मैग्नेटिक पावर है, जो गाड़ियों को अपनी तरफ खींचती है। इस कारन यहां लगी गाड़ियां बंद होने के बावजूद चलने लगती हैं।  


मैग्नेटिक हिल के नाम से मशहूर 
चुम्बकीय शक्ति के कारण ये पहाड़ी मैग्नेटिक हिल के नाम से मशहूर है। ये पहाड़ 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ियों को अपनी तरफ खींचती है। 

यहां फेल हो जाता है ग्रैविटी का नियम 
इस पहाड़ी को ग्रैविटी हिल के नाम से भी जाना जाता है। यहां गुरुत्वाकर्षण का नियम फेल हो जाता है। दरअसल, ग्रैविटी रूल के मुताबिक, अगर किसी चीज को ढलान पर छोड़ दें तो वो लुढ़केगा। लेकिन यहां ऐसा नहीं होता। 

कार से दिखता है मैजिक 
अगर यहां कार को गियर में डालकर छोड़ दें तो वो ढलान पर लुढ़कने की जगह ऊपर की तरफ जाने लगता है। इतना ही नहीं, अगर यहां पानी गिराओ तो वो भी नीचे की जगह ऊपर बहता है। 

हवाई यात्रा में खतरा 
वैज्ञानिकों के मुताबिक, गुरुद्वारा पठार साहिब के पास स्थित पहाड़ी में ये मैग्नेटिक पावर है। इस पावर की चपेट में ऊपर से गुजरने वाले हवाई जहाज भी आ जाते हैं। कई पायलट्स ने यहां से गुजरते हुए झटके महसूस होने की बात कबूली है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios