Asianet News Hindi

ब्रेन सर्जरी के दौरान महिला बजाती रही वायलिन, जिसने भी जाना हो गया हैरान

इस बात पर शायद ही कोई यकीन कर पाए कि ब्रेन सर्जरी के दौरान कोई महिला वायलिन बजाने लगे, लेकिन यह सच है। 

Woman playing violin during brain surgery, people shocked to know MJA
Author
England, First Published Feb 20, 2020, 12:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हटके डेस्क। इस बात पर शायद ही कोई यकीन कर पाए कि ब्रेन सर्जरी के दौरान कोई महिला वायलिन बजाने लगे, लेकिन यह सच है। इंग्लैंड के लंदन स्थित किंग्स कॉलेज हॉस्पिटल में ऐसा मामला सामने आया है। जो भी इसके बारे में सुनता है, एकबारगी इस पर भरोसा नहीं कर पाता। लेकिन जो सच है, उसे मानना तो पड़ता ही है। बता दें कि 53 साल की महिला डैगमर टर्नर के ब्रेन में ट्यूमर था। डॉक्टरों ने इसे निकालने के लिए महिला की सर्जरी शुरू की। 

ऑपरेशन के बीच में आ गया होश
महिला का ऑपरेशन 6 घंटे तक चलना था। लेकिन ऑपरेशन अभी चल ही रहा था कि महिला को होश आ गया। इसके बाद एक डॉक्टर वायलिन मंगवाया और महिला को उसे बजाने को कहा। दरअसल, डॉक्टरों को पता था कि वह महिला वायलिन बजाती है।

वायलिन बजाती रही, ऑपरेशन होता रहा
महिला ने वायलिन बजाना शुरू किया। वह वायलिन बजाती रही और डॉक्टर उसके ब्रेन की सर्जरी करते रहे। डॉक्टरों ने उसका ट्यूमर निकाल दिया। किंग्स कॉलेज हॉस्पिटल के न्यूरो सर्जन केयोमार्स शकन ने बताया कि महिला का करीब 90 फीसदी तक ट्यूमर निकाल दिया गया है। बाकी का हिस्सा निकालने के लिए बाद में एक और ऑपरेशन होगा। 

डॉक्टरों का था यह आइडिया 
ऑपरेशन के बीच में महिला को होश में लाने और वायलिन बजवाने का आइडिया डॉक्टरों का ही था। उन्हें पता था कि ऐसा करने से महिला के दिमाग का वह हिस्सा सक्रिय हो जाएगा, जो ठीक से काम नहीं कर पा रहा है। ऑपरेशन पूरी तरह सफल रहा। उस दौरान वायलिन बजाने में तल्लीन डैगमर को दर्द का एहसास नहीं हुआ। डैगमर अब पूरी तरह स्वस्थ हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। बता दें कि यूके के किंग्स हॉस्पिटल में हर साल ब्रेन की करीब 400 सर्जरी होती है।

बचपन से ही वायलिन बजा रही हैं डैगमर
डैगमर नाम की यह महिला 10 साल की उम्र से ही वायलिन बजा रही हैं। यह उनका शौक तो है ही, प्रोफेशन भी है। वे वाइट सिंफनी आर्केस्ट्रा और दूसरे कई ग्रुप में वायलिन बजाती हैं। एक वायलिन वादक के रूप में उनका अच्छा-खासा नाम है और लोग उनकी प्रस्तुतियों को काफी पसंद करते हैं। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios