ब्राजील के 2 स्कूलों में छात्र ने की अंधाधुंध फायरिंग, 3 की मौत, आर्मी यूनिफार्म में फिल्मी स्टाइल में घुसा था

| Nov 26 2022, 09:19 AM IST

ब्राजील के 2 स्कूलों में छात्र ने की अंधाधुंध फायरिंग, 3 की मौत, आर्मी यूनिफार्म में फिल्मी स्टाइल में घुसा था

सार

 ब्राजील के एस्पिरिटो सैंटो राज्य के दो स्कूलों में स्थानीय समय के अनुसार, शुक्रवार को एक 16 वर्षीय शूटर द्वारा की गई गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गई और कम से कम 11 अन्य घायल हो गए। यह हमला राज्य की राजधानी विटोरिया से लगभग 80 किलोमीटर (50 मील) उत्तर में स्थित छोटे से कस्बे अराक्रूज में हुआ।

साओ पाउलो(SAO PAULO). ब्राजील के एस्पिरिटो सैंटो( Espirito Santo) राज्य के दो स्कूलों में स्थानीय समय के अनुसार, शुक्रवार को एक 16 वर्षीय शूटर द्वारा की गई गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गई और कम से कम 11 अन्य घायल हो गए। यह हमला राज्य की राजधानी विटोरिया से लगभग 80 किलोमीटर (50 मील) उत्तर में स्थित छोटे से कस्बे अराक्रूज में स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 10 बजे हुआ। पढ़िए पूरी डिटेल्स...

आर्मी ड्रेस पहनकर आया था हमलावर
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कि सैन्य पोशाक( military attire) में एक अज्ञात किशोर ने दो स्कूलों (एक निजी और एक सावर्जनिक) पर गोलियां चलाईं। वो दोपहर के समय तक लापता था। राज्य में तीन दिन के शोक की घोषणा करने वाले गवर्नर रेनाटो कासाग्रांडे ने कहा कि अधिकारियों ने शूटर को गिरफ्तार कर लिया है।

Subscribe to get breaking news alerts

स्थानीय पुलिस ने कहा कि उन्हें शुरू में संदेह था कि हमलावर इन्हीं स्कूलों में से एक का छात्र था, हालांकि एस्पिरिटो सैंटो के सार्वजनिक सुरक्षा प्रमुख मार्सियो सेलांटे(Marcio Celante) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि मीडिया सूत्रों ने कहा कि उस स्कूल में जून तक एक छात्र था, जहां उसने सबसे पहले गोलियां चलाईं। यहां से आरोपी छात्र को परिवार ने दूसरे स्कूल में स्थानांतरित करवा दिया था। गवर्नर रेनाटो कासाग्रांडे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उनके पास जानकारी है कि आरोपी छात्र का मनोरोग उपचार(psychiatric treatment) चल रहा था।

सार्वजनिक सुरक्षा कार्यालय(public security office) ने एक बयान में कहा कि पुलिस और बचावकर्मी घायलों की देखभाल कर रहे हैं। एक घायल व्यक्ति को हेलीकॉप्टर से सेरा(Serra) ले जाना पड़ा, जो अराक्रुज से लगभग 60 किमी दक्षिण में स्थित एक बड़ा शहर है।

एस्पिरिटो सैंटो के गवर्नर रेनाटो कासाग्रांडे(Espirito Santo Governor Renato Casagrande) ने पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और कहा कि सभी स्थानीय सुरक्षा बल जांच में लगे हुए हैं।

राष्ट्रपति चुने गए लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने इसे बेतुकी त्रासदी(absurd tragedy) बताया है। लूला ने कहा, "मैं मामले की जांच करने और दो प्रभावित स्कूलों के आसपास के समुदायों को सांत्वना देने के लिए गवर्नर कासाग्रांडे को अपना सपोर्ट देता हूं।"

ब्राज़ीलियाई मीडिया पर प्रसारित सिक्योरिटी कैमरों के फ़ुटेज में शूटर को स्कूल में भागते हुए, मिलिट्री स्टाइल में बंदूक लहराते हुए दिखाया गया है। 

यह भी जानिए
 अराक्रूज शहर की आबादी लगभग 100,000 है। ब्राजील में स्कूल में गोलीबारी अपेक्षाकृत कम होती है, लेकिन हाल के वर्षों में इसमें वृद्धि हुई है। 2011 में स्कूल की शूटिंग में 12 बच्चों की मौत हो गई थी। वहीं, एक व्यक्ति ने रियलेंगो के रियो डी जनेरियो उपनगर में अपने पूर्व प्राइमरी स्कूल में आग लगा दी थी, फिर खुद को मार डाला था।

2019 में, दो पूर्व छात्रों ने साओ पाउलो के बाहर सुज़ानो के एक हाई स्कूल में आठ लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी, फिर खुद की भी जान ले ली।

pic.twitter.com/aobRd5Oei7

 pic.twitter.com/7Ye852A4uC

यह भी पढ़ें

अमेरिका के वर्जीनिया में वॉलमार्ट स्टोर में सामूहिक गोलीबारी, 10 लोगों की मौत, शूटर का भी एनकाउंटर
असम-मेघालय बॉर्डर पर हिंसा: शिलांग में भीड़ ने पुलिस व्हीकल्स को फूंका, टेंशन के चलते Alert पर सरकारें