Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना का तांडव, इटली में एक दिन में हुई 233 मौतें, 1.6 करोड़ लोग घरों में कैद

कोरोना के आतंक से कम से कम दुनिया के 95 देशों में 1 लाख 7 हजार से ज्यादा लोग आतंकित है। चीन के वुहान में कहर बरपाने के बाद कोरोना ने इटली में मौत का तांडव मचा रखा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक इटली में मरने वालों की संख्या 366 हो गई है। जबकि 1.6 करोड़ लोग घरों में कैद हो गए हैं। 

233 deaths a day in italy due to Corona virus, 16 million people imprisoned in homes kps
Author
Venice, First Published Mar 9, 2020, 10:12 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वेनिस. कोरोना वायरस ने लगभग पूरी दुनिया को अपने चपेटे में ले लिया है। कोरोना के आतंक से कम से कम दुनिया के 95 देशों में 1 लाख 7 हजार से ज्यादा लोग आतंकित है। हालांकि, राहत की बात यह है कि इसके चपेट में आने वाले आधे से ज्यादा लोग ठीक भी हो रहे  हैं। चीन के वुहान में कहर बरपाने के बाद कोरोना ने इटली में मौत का तांडव मचा रखा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक इटली में मरने वालों की संख्या 366 हो गई है। 

एक दिन में तीन गुना बढ़ा मौत का आंकड़ा 

इटली में एक दिन में संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या 1492 से बढ़कर 7375 पहुंच गई है। जबकि मरने वालों की संख्या में 3 गुना वृद्धि हुई है। यानी यह संख्या 133 से बढ़कर 366 तक पहुंच गई है। यानी एक दिन में 233 मौतें हुई है।  यह मौतें इटली के हार्डबोन लोम्बार्डी क्षेत्र में हुई है। कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए इटली की नागरिक सुरक्षा एजेंसी एंजेलो बोरेली ने 220 लाख सर्जिकल मास्क का ऑर्डर दिया है। 
वहीं, दक्षिण कोरिया में भी संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। जहां अब तक 7313 लोग संक्रमित पाए गए है। वहीं मरने वालों की संख्या भी 100 के ऊपर है। 

इटली में नैशनल इमर्जेंसी

इटली के प्रधानमंत्री गिसेप कोंटे ने रविवार को कोरोना संक्रमण में खतरनाक तेजी के बाद नेशनल इमरजेंसी का ऐलान किया। सबसे बुरी स्थिति सबसे अमीर उत्तरी इटली में है। हालात से निपटने के लिए इटली सरकार ने रविवार को अपनी करीब एक चौथाई आबादी पर आने-जाने संबंधी पाबंदियां लगा दी यानी 1.6 करोड़ लोग एक तरह से कैद जैसी स्थिति में रखे गए हैं। यह पाबंदियां उत्तरी इटली में लगाई गईं हैं जिसे देश की इकॉनमी का इंजन कहा जाता है। पाबंदियों की वजह से नॉर्थ इटली के सभी म्यूजियम, मूवी थिअटर, डिस्को, बेटिंग पार्लर आदि को बंद कर दिया गया है। 

चीन में अब तक 3 हजार से अधिक मौतें

दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर में शुरू हुए कोरोना ने चीन में मौत का तांडव मचा रखा है। कोरोना वायरस के कारण आए दिन मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक 3 हजार से अधिक मौतें हुई है। जबकि 80 हजार से अधिक केस सामने आए हैं। वहीं, कोरोना वायरस के व्यापार पर भी बुरा असर पड़ा है। चीन के निर्यात में 17.2% की कमी आई है। जबकि आयात में भी 4 % की गिरावट दर्ज की गई है। 

अमेरिका में 21 की मौत 

अमेरिका में कोरोनावायरस से 21 लोगों की जान गई है। संक्रमितों का आंकड़ा 500 के पार पहुंच गया। ट्रम्प सरकार अब इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सेना को बुलाने पर विचार कर रही है। मरने वालों में ज्यादातर जापान के डायमंड प्रिंसेज शिप से लौटे यात्री हैं। अमेरिका लाए गए लोगों को फिलहाल अलग-थलग किया गया है। कैलिफोर्निया के तट से दूर प्रिंसेज शिप पर हेलीकॉप्टर से मेडिकल किट पहुंचाई जा रही है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios