Asianet News Hindi

जापान में 7.2 तीव्रता का आया भूकंप, सुनामी की लहरें उठी 3 फीट से भी ज्यादा, चेतावनी जारी

जापान में शनिवार को भूकंप का तेज झटका आया। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7 दशमलव 2 मापी गई है। जापान के उत्तरपूर्वी तटीय इलाके में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। अभी हाल ही में 11 मार्च को जापान में आए भयंकर भूकंप व सुनामी का एक दशक बीता है। उस वक्त 18 हजार लोगों की मौत हो गई थी।

 

7 Point 2 magnitude earthquake of nearest japan tsumani Advisory issued KPY
Author
Tokyo, First Published Mar 20, 2021, 3:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टोक्यो. जापान में शनिवार को भूकंप का तेज झटका आया। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.2 मापी गई है। लोकल टीवी चैनल एनएचके के मुताबिक भूकंप के आने के तुरंत बाद सुनामी की पहली लहरे करीब 1 मीटर (3.2 फीट) तक उठीं और तटों से टकराईं। जापान के उत्तरपूर्वी तटीय इलाके में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। अभी हाल ही में 11 मार्च को जापान में आए भयंकर भूकंप व सुनामी का एक दशक बीता है। उस वक्त 18 हजार लोगों की मौत हो गई थी।

बता दें कि जापान दुनिया के उन इलाकों में से एक है, जहां भूकंप के झटके आते रहते हैं। दरअसल, पृथ्वी की टेक्टोनिक प्लेट्स की सीमा बनाने वाली रिंग ऑफ फायर पर स्थित यह देश भूकंप के लिए बहुत ही संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है। 

60 किमी गहराई में आया था भूकंप

एएफपी के मुताबिक, भूकंप लोकल समय के अनुसार शाम करीब 6 बजकर 9 मिनट पर आया। भूकंप मियागी क्षेत्र में करीब 60 किलोमीटर की गहराई में आया था। भूंकप के बाद न्यूक्लियर प्लांट्स का निरीक्षण किया जा रहा है। इसके अलावा लोकल रेलवे ने ट्रेन सेवाओं को रोक दिया है, जिसमें शिंकानसेन बुलेट ट्रेन सेवा भी शामिल है। 

बता दें कि करीब 10 साल पहले 11 मार्च, 2011  को जापान में 9 तीव्रता का बड़ा भूकंप आया था, जिसके बाद सुनामी आई। उस सुनामी ने कइयों की जाने ले ली थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुनामी की चेतावनी जारी होने के बाद तटीय इलाकों में रहने वाले लोग ऊंची जगहों पर चले गए हैं। मियागी के आबदा प्रबंधन कार्यालय ने अभी तक किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं दी है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios