Asianet News HindiAsianet News Hindi

अफगानिस्तान गृह युद्ध की ओर, Al Qaeda-ISIS हो रहे सक्रिय, Taliban और सहयोगियों में शुरू हुई वर्चस्व की जंग

अफगानिस्तान में सत्ता नियंत्रण को लेकर मारकाट शुरू हो गया है। यहां सत्ता को लेकर अब तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के बीच खूनी टकराव शुरू हो रहा। 

Afghanistan is towards Civil War, Taliban unable to control, Terrorist Group Al Qaeda,ISIS started activities
Author
Kabul, First Published Sep 5, 2021, 2:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

काबुल। अफगानिस्तान में सत्ता को लेकर जंग छिड़ चुका है। अफगानिस्तान के दिन-ब-दिन बिगड़ रहे हालात पर अमेरिकी सेना के जनरल मार्क मिल्ले ने कहा कि अफगानिस्तान में गृह युद्ध छिड़ सकता है। यहां सत्ता की लड़ाई खतरनाक मोड़ पर पहुंच चुकी है। आतंकी संगठनों को फायदा मिल रहा और वह फिर से सिर उठाने की फिराक में हैं। उन्होंने चेताया कि आतंकी ग्रुप्स फिर से सिर उठा सकते हैं। अल-कायदा फिर से संगठित हो सकता है, ISIS और दूसरे आतंकी संगठनों की गतिविधियां भी बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान: तालिबान का को-फाउंडर मुल्ला बरादर घायल, सत्ता को लेकर तालिबान और हक्कानी में खून-खराबा

सत्ता के लिए आपस में मारकाट, मुल्ला बरादर को लगी गोली

अफगानिस्तान में सत्ता नियंत्रण को लेकर मारकाट शुरू हो गया है। यहां सत्ता को लेकर अब तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के बीच खूनी टकराव शुरू हो रहा। अफगानी अखबार 'पंजशीर ऑब्जर्वर' की रिपोर्ट के अनुसार हक्कानी नेटवर्क की फायरिंग में तालिबान का को-फाउंडर मुल्ला बरादर घायल हो गया है। बरादर का इस समय पाकिस्तान में इलाज चल रहा है। फिलहाल, इस प्रारंभिक सूचना की पुष्टि कोई नहीं कर रहा है। 

यह भी पढ़ें: तालिबान का कब्रगाह बन रहा पंजशीर, युद्ध में 700 से अधिक तालिबानियों के मारे जाने का दावा

700 तालिबानियों को पंजशीर में मारने का दावा

कई दिनों से जारी खूनी खेल के बीच शनिवार को पंजशीर के लड़ाकों से पंगा लेना तालिबान को महंगा पड़ गया और उसके करीब 700 से अधिक लड़ाके ढेर हो गए। पंजशीर के फोर्स (प्रतिरोध बलों) का दावा है कि शनिवार की लड़ाई में करीब 700 तालिबानी मारे गए तथा और 600 अन्य को कैद कर लिया गया। 
पंजशीर की राजधानी बाजारक और प्रांतीय गवर्नर के परिसर की ओर जाने वाली सड़कों पर लैंडमाइन होने की वजह से वे आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं।

600 तालिबानियों को बनाया बंधक

पंजशीर प्रांत में तालिबान विरोधी बलों का नेतृत्व कर रहे अहमद मसूद ने एक ऑडियो संदेश में कहा कि 700 से अधिक तालिबान मारे गए और 600 अन्य पकड़े गए और कैद किए गए जबकि बाकी भागने की कोशिश कर रहे हैं। मसूद ने संदेश में कहा, ‘हम अग्रिम पंक्ति में हैं, सब कुछ योजनाबद्ध था। हम पूरे प्रांत को नियंत्रित कर रहे हैं।’

यह भी पढ़ें: Teachers Day Special पीएम मोदी, अमित शाह, शाहरूख से लेकर खेल जगत की वह हस्तियां, जिनके गुरु याद करते हैं किसी और रूप में...

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios