Asianet News Hindi

7.0 तीव्रता का भूकंप; तुर्की में 196 झटके महसूस किए गए, अब तक 22 लोगों की मौत; 700 से ज्यादा जख्मी

तुर्की और ग्रीस में शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 आंकी गई। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, पश्चिमी इजमिर प्रांत के तट से लगभग 17 किमी (11 मील) दूर 7.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।
 

An earthquake of magnitude 7 occurs in Dodecanese Islands, Greece and Turkey KPP
Author
Ankara, First Published Oct 30, 2020, 7:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अंकारा. तुर्की और ग्रीस में शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 आंकी गई। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, पश्चिमी इजमिर प्रांत के तट से लगभग 17 किमी (11 मील) दूर 7.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, तुर्की में 196 झटके महसूस किए गए। इनमें से 23 की तीव्रता 4.0 से अधिक थी। 

भूकंप से तुर्की के इजमिर शहर को काफी नुकसान पहुंचा है। यह तुर्की का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। भूकंप के झटके इतने तीव्र थे कि यहां कई इमारतें तबाह हो गईं। 22 लोगों की मौत हो गई। जबकि 709 से ज्यादा जख्मी बताए जा रहे हैं।तुर्की के इजमिर से सामने आ रहीं तस्वीरों से बड़े नुकसान का अंदाजा लगाया जा सकता है।  

शहर में भरा पानी
तुर्की के इजमिर में भूकंप के बाद सुनामी आ गई। हालांकि, यह इतनी तेज नहीं थी। लेकिन समुद्र का पानी इजमिर शहर में भर गया। लोगों के घरों और निचले इलाकों में भी पानी भर गया। शहर में एक व्यक्ति की मौत डूबने से हो गई। 
 


मतभेद के बावजूद ग्रीस के प्रधानमंत्री ने की तुर्की के राष्ट्रपति से बात
वैसे तो ग्रीस और तुर्की के बीच हमेशा से मतभेज रहे हैं। इन सबके बावजूद ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस ने तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोआन से बात की और मदद की पेशकश की। उन्होंने ट्वीट कर कहा,  हमारे भी जो भी मतभेद रहे, ये ऐसा समय है जब हमारे लोगों को एक साथ खड़े होने की आवश्यकता है। वहीं, इसके जवाब में तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा, जब मुश्किल समय में दो पड़ोसी मुश्किल एकजुटता दिखाते हैं, यह जीवन में अन्य चीजों से काफी मूल्यवान है। 

Image
इजमिर में करीब 20 इमारतों को नुकसान पहुंचा है। 

सोशल मीडिया पर लोगों नुकसान की फोटो शेयर कर रहे हैं
 



मदद के लिए तैयार- तुर्की के राष्ट्रपति
तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोआन ने ट्वीट किया, वे सरकार के पास उपलब्ध सभी साधनों के साथ लोगों की मदद करने के लिए तैयार हैं। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री फहार्तीन कोका ने भूकंप से मौतों की पुष्टि की है। उन्होंने लिखा कि इजमिर में लोग बचने के लिए घरों से भागकर सड़कों पर जमा हो गए। यहां कम से कम 20 इमारतें गिरी हैं।

तुर्की, एथेंस और ग्रीस में महसूस किए गए झटके
बताया जा रहा है कि ग्रीस के सामोस द्वीप में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। वहीं, तुर्की, एथेंस और ग्रीस में भूकंप की खबर है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios