Asianet News HindiAsianet News Hindi

इंडोनेशिया: फुटबॉल मैच में हार बर्दास्त नहीं कर पाए फैन्स, मैदान में आकर शुरू कर दिया दंगा, 127 की मौत

इंडोनेशिया में फुटबॉल मैच के दौरान दंगा भड़कने और भगदड़ मचने से 127 लोगों की मौत हो गई। घरेलू मैदान में टीम के हारने से नाराज प्रशंसक ग्राउंड में पहुंच गए थे। पुलिस ने उन्हें हटाने के लिए बल प्रयोग किया। इस दौरान दंगा भड़क गया।

At least 127 killed in mass riots during football match in Indonesia vva
Author
First Published Oct 2, 2022, 6:58 AM IST

जकार्ता। इंडोनेशिया में फुटबॉल मैच के दौरान शनिवार रात को स्टेडियम में दंगा भड़क गया। दंगा और इसके बाद मचे भगदड़ के चलते कम से कम 127 लोग मारे गए हैं। मृतकों में बच्चे और पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। दंगा और भगदड़ में 180 लोग घायल हो गए हैं। स्टेडियम के बाहर सड़कों पर काफी देर तक दंगा हुआ। इस दौरान कई गाड़ियों को जला दिया गया।

फुटबॉल मैच इंडोनेशिया के पूर्वी जावा प्रांत के मलंग शहर के कंजुरुहान स्टेडियम में हो रहा था। मैच दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी टीम पर्सेबाया सुरबाया और जावानीस क्लब अरेमा के बीच हो रहा था। पर्सेबाया ने अरेमा को उसके घरेलू मैदान में 3-2 से हरा दिया। इससे नाराज अरेमा क्लब के सैकड़ों समर्थक मैदान में पहुंच गए। 

 

 

 

समर्थकों के बीच हुई लड़ाई
प्रशंसकों के मैदान में आने के बाद जावानीस क्लब अरेमा और पर्सेबाया सुरबाया के समर्थकों के बीच झड़प हो गई। मैदान में पहुंचे लोगों को पुलिस ने खदेड़कर बाहर निकालने की कोशिश की। पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले दागे। इसी दौरान दंगा भड़क गया। डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार 100 से अधिक आम लोगों और दो पुलिस अधिकारियों की मौत हुई है। सोशल मीडिया पर दंगे के कई वीडियो शेयर किए गए हैं। इसमें लोगों को बाड़ पर चढ़ते हुए दिखाया गया है। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए बड़ी संख्या में आंसू गैस के गोले दागे थे, जिसके चलते धुएं के बादल बन गए थे। भगदड़ मचने की एक वजह यह भी थी।

स्टेडियम के अंदर 34 लोगों की मौत
पूर्वी जावा के पुलिस प्रमुख निको अफिंटा ने कहा कि स्टेडियम के अंदर 34 लोगों की मौत हुई। बाकी लोगों की मौत अस्पताल में हुई। दंगा भड़कने के बाद हजारों लोग बाहर निकलने के लिए गेट पर जमा हो गए थे। भीड़ इतनी अधिक थी कि लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी। ऑक्सीजन की कमी से लोगों का दम घुंटने लगा था।

यह भी पढ़ें- ईरान: शिया कमांडर ने सुन्नी लड़की से किया रेप, विरोध में लोगों ने जला दिए थाने, फायरिंग में 36 की मौत

फुटबॉल मैचों में सुरक्षा की होगी जांच
निको अफिंटा ने बताया कि अरेमा टीम के समर्थक मैदान में पहुंच गए थे। पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े, जिससे भगदड़ मच गई और लोगों का दम घुटने लगा। इंडोनेशिया के खेल मंत्री जैनुद्दीन अमली ने बताया कि अधिकारी फुटबॉल मैचों में सुरक्षा का पुनर्मूल्यांकन करेंगे। इंडोनेशिया के फुटबॉल संघ (पीएसएसआई) ने कहा कि इंडोनेशियाई टॉप लीग बीआरआई लीगा 1 ने मैच के बाद एक सप्ताह के लिए खेलों को निलंबित कर दिया है।

यह भी पढ़ें- तालिबान का नया फरमान- 'काबुल अटैक पीड़ितों के लिए नहीं लिया जाएगा महिलाओं का खून', ट्विट के बाद आया भूचाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios