वॉशिंगटन.  माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स अब अमेरिका के सबसे बड़े किसान बन गए हैं। उन्होंने अमेरिका के 18 राज्यों में कुल 2 लाख 42 हजार एकड़ खेती की जमीन खरीदी है। इसके लिए उन्होंने 1,251 करोड़ रुपए चुकाए हैं। अब बिल गेट्स 2,68,984 एकड़ जमीन के मालिक हैं। 

डेली मेल की लैंड रिपोर्ट 2020 के मुताबिक, गेट्स ने सिर्फ खेती योग्य जमीन ही नहीं, बल्कि दूसरी तरह की जमीनें भी खरीदीं। इनमें हॉर्स हैवेन हिल्स क्षेत्र में खरीदी गई 14,500 एकड़ जमीन भी शामिल है। 

क्यों खरीदी इतनी जमीन?
रिपोर्ट में यह कहा गया है कि यह अभी तक साफ नहीं हुआ कि दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स ने इतनी जमीन क्यों खरीदी। लेकिन यह जरूर पता चला है कि उन्होंने जमीनें सीधे और पर्सनल 'इन्वेस्टमेंट एंटिटी कास्केड' फर्म के जरिए खरीदी है।

इतना ही नहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2018 में गेट्स ने यह जमीन अमेरिका में सबसे ऊंचे दामों में खरीदी थीं। इससे पहले 2008 में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने ऐलान किया था कि वे अफ्रीका और दुनिया के अन्य विकासशील क्षेत्रों के छोटे किसानों को मदद के लिए 2,238 करोड़ रुपए की सहायता दे रहे हैं, ताकि छोटे किसान भूख और गरीबी से बाहर आ सकें।