Asianet News HindiAsianet News Hindi

चार दिन बाद भी ताइवान को घेरकर सैन्य अभ्यास जारी रखे हुए है चीन, कर रहा कब्जे की तैयारी

चीन ताइवान पर कब्जे की तैयारी कर रहा है। उसने चार दिन बाद भी अपना सैन्य अभ्यास जारी रखा है। चीनी सेना ताइवान पर हमला करने और उसपर कब्जा जमाने का अभ्यास कर रही है।
 

China continues unprecedented military drills around Taiwan even after end of four-day schedule vva
Author
Beijing, First Published Aug 8, 2022, 1:56 PM IST

बीजिंग। चीन ने सोमवार को ताइवान के आसपास अपना अभूतपूर्व सैन्य अभ्यास (China military drills) जारी रखा है। चीन सैन्य अभ्यास के नाम पर ताइवान पर कब्जा करने की तैयारी कर रहा है। चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के पूर्वी थिएटर कमान ने कहा कि वह ताइवान के पास अभ्यास जारी रखेगी। अभ्यास के दौरान पनडुब्बी रोधी लड़ाई और हवा से जहाज पर हमले पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। 

अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा से बौखलाकर चीन ने सैन्य अभ्यास शुरू किया था। चीन की सेना ताइवान को चारों ओर से घेरकर सैन्य अभ्यास कर रही है। इस बहाने चीन ने ताइवान का घेराव कर रखा है। ताइवान का एयर स्पेस भी बंद है, जिससे वहां न कोई विमान पहुंच सकता है और न दूसरे देश के लिए उड़ान भर सकता है।

कब तक सैन्य अभ्यास चलेगा, नहीं बता रहा चीन
चीन ने पहले कहा था कि उसकी सेना 4 से 7 अगस्त तक अभ्यास करेगी। पीएलए ने नई घोषणा में सैन्य अभ्यास के स्थान की जानकारी नहीं दी है। इसके साथ ही यह भी नहीं बताया है कि यह कब खत्म होगा। पीएलए ने ताइवान के आसपास समुद्र और हवाई क्षेत्र में अभ्यास जारी रखा है। इस दौरान ताइवान पर कब्जा करने का अभ्यास किया गया और बमवर्षक विमानों को उड़ाया गया। सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा कि रविवार को जमीन के लक्ष्यों पर हमला करने और लंबी दूरी के हवाई टारगेट पर हमला करने के अभ्यास पर फोकस किया गया।

यह भी पढ़ें- अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने चीन से कहा- तुरंत बंद करें सैन्य अभ्यास

पूर्वी थिएटर कमांड के तहत वायु सेना ने संयुक्त टोही, हवाई क्षेत्र नियंत्रण ऑपरेशन, जमीनी लक्ष्यों पर हमले जैसे लड़ाकू अभियानों का अभ्यास किया। इसके लिए प्रारंभिक चेतावनी विमान, बमवर्षक विमान, जैमिंग विमान, लड़ाकू-बमवर्षक और लड़ाकू जेट सहित कई प्रकार के युद्धक विमानों का इस्तेमाल किया गया।

यह भी पढ़ें- China Taiwan Tension: होटल में मृत मिले ताइवान के टॉप डिफेंस ऑफिसर, मिसाइल उत्पादन पर करते थे काम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios