Asianet News HindiAsianet News Hindi

चीन के सबसे ताकतवर नेता बनकर उभरे शी जिनपिंग, अब विरोधियों को लगा रहे ठिकाने-दे रहे सजा-ए-मौत

सन, पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का विरोध करने वाले गुट का नेतृत्व करने और उनके प्रति निष्ठाहीन होने का आरोप लगने के बाद कार्रवाई की गई है। अदालत ने कहा कि मौत की सजा के लिए दो साल की सजा के बाद, सन की सजा को कानून के अनुसार उम्रकैद में बदला जा सकता है लेकिन कोई पैरोल नहीं दी जाएगी।

China death sentenced three big officials who are President Xi Jinping political anti, know all about, DVG
Author
First Published Sep 23, 2022, 10:13 PM IST

China death sentenced Xi Jinping anti leaders: माओ के बाद चीन के सबसे ताकतवर राष्ट्रपति के रूप में शी जिनपिंग उभरे हैं। अगले महीने वह तीसरी बार अपना कार्यकाल संभालने जा रहे हैं। इसके पहले वह अपने विरोधियों को लगातार खत्म कर रहे हैं। भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के आरोप में दो अधिकारियों को सजा के बाद अब दो दिन बाद एक राजनीतिक विरोधी गुट के चीनी शीर्ष सुरक्षा अधिकारी को भ्रष्टाचार व सत्ता के दुरुपयोग के आरोप में दो साल के रिलैक्स के साथ सजा-ए-मौत की सजा सुनाई है।

व्यक्तिगत संपत्ति जब्त करने के बाद जेल की सजा

सार्वजनिक सुरक्षा के पूर्व उप मंत्री सन लिजुन पर शी जिनपिंग के विरोध में एक राजनीतिक गुट के नेतृत्व का आरोप लगा था। सन लिजुन पर रिश्वत लेने, शेयर बाजार में हेरफेर करने और अवैध रूप से फॉयरआर्म्स को रखने के लिए दो साल की सजा के साथ मौत की सजा सुनाई गई है। उत्तर-पूर्व चीन के जिलिन प्रांत में इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट ऑफ चांगचुन ने कहा कि सन को जीवन के उनके राजनीतिक अधिकारों से भी वंचित कर दिया गया है। इसके अलावा उनकी व्यक्ति संपत्तियों को भी सरकार ने जब्त कर लिया है। सन, पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का विरोध करने वाले गुट का नेतृत्व करने और उनके प्रति निष्ठाहीन होने का आरोप लगने के बाद कार्रवाई की गई है। अदालत ने कहा कि मौत की सजा के लिए दो साल की सजा के बाद, सन की सजा को कानून के अनुसार उम्रकैद में बदला जा सकता है लेकिन कोई पैरोल नहीं दी जाएगी।

दो दिन पहले दो पूर्व मंत्रियों को भी सजा

चीन की इसी अदालत ने गुरुवार को एक ताकतवर पूर्व न्याय मंत्री सहित दो सीनियर सिक्योरिटी अधिकारियों को दो साल की सजा के साथ मौत की सजा सुनाई गई है। पूर्व न्याय मंत्री फू झेंगहुआ, चीन के सबसे शक्तिशाली पुलिस प्रमुखों में से एक गिने जाते हैं। फू पर 17.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर के भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग में लिप्त होने का आरोप है। फू के अलावा कोर्ट ने जिआंगसू के पूर्व अधिकारी वांग लाइक को भी सजा सुनाई है। वांग को भी दो साल की सजा के साथ सजा-ए-मौत की सजा हुई है। वांग पर क्रिमिनल ग्रुप्स से संबंध रखने, रिश्वतखोरी, फर्जी पहचान पत्र रखने का आरोप है। वांग, जिआंगसु प्रदेश कमेटी के कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के पूर्व सदस्य और सीपीसी जिआंगसु प्रांतीय समिति की राजनीति और कानून समिति के पूर्व सचिव हैं। कोर्ट ने बताया कि वांग ने विभिन्न पदों पर रहते हुए दो दशक में 92.39 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक धन और कीमती सामान अवैध रूप से बटोरे हैं। 

माओ के बाद शी जिनपिंग सबसे ताकतवर नेता बनकर उभरे

इस महीने शी जिनपिंग कम्युनिस्ट पार्टी के नेता व राष्ट्रपति के रूप में दस साल का कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। वह माओत्से तुंग के बाद अपना तीसरा कार्यकाल पाने वाले चीन के पहले राष्ट्रपति हैं। माओत्से तुंग अपने जीवन के अंतिम समय तक चीन के राष्ट्र प्रमुख रहे। शी जिनपिंग अगले महीने से अपना तीसरा कार्यकाल शुरू करने जा रहे हैं। 2012 में सत्ता में आने के बाद 69 वर्षीय शी लगातार अपने विरोधियों को ठिकाने लगा रहे हैं। उनके भ्रष्टाचार विरोधी अभियान में दर्जनों टॉप सैन्य अधिकारियों व दस लाख से अधिक अधिकारियों को सजा दिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव का ऐलान होते ही शुरू हुई खींचतान, गौरव वल्लभ ने शशि थरूर को लेकर कह दी बड़ी बात

कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन? अशोक गहलोत-शशि थरूर या फिर राहुल के हाथ में होगी कमान, जानिए क्यों मचा घमासान

वर्ल्ड बेस्ट स्कूल प्राइज फाइनल में भारत का एक स्कूल, पुणे के सुदूर गांव के इस स्कूल की खासियत हैरान कर देगी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios