Asianet News Hindi

चीन ने अंतरिक्ष में परमानेंट स्पेस स्टेशन के लिए पहला मिशन लांच किया

चीन ने गुरुवार को अपने पहले स्थायी अंतरिक्ष स्टेशन के मुख्य मॉड्यूल को लॉन्च किया। यहां लंबे समय तक अंतरिक्ष यात्री रह सकेंगे। तियानहे या ‘हेवनली हार्मनी’ माॅड्यूल से चीन ने स्पेस एक्सप्लोरेशन की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ाया है। हैनान के दक्षिणी द्वीप प्रांत के वेनचांग लॉन्च सेंटर से 5 बी राॅकेट के साथ इसे अंतरिक्ष में भेजने के लिए विस्फोट किया गया। अगले साल के अंत तक स्थायी स्टेशन का पहला मिशन पूरा होगा। 11 मिशन्स में पहला मिशन सप्लाई, क्रू भेजना शामिल है।

China launches core module for permanent space station, 1st of 11 mission launches DHA
Author
Beijing, First Published Apr 29, 2021, 5:36 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बीजिंग। चीन ने गुरुवार को अपने पहले स्थायी अंतरिक्ष स्टेशन के मुख्य मॉड्यूल को लॉन्च किया। यहां लंबे समय तक अंतरिक्ष यात्री रह सकेंगे। तियानहे या ‘हेवनली हार्मनी’ माॅड्यूल से चीन ने स्पेस एक्सप्लोरेशन की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ाया है। हैनान के दक्षिणी द्वीप प्रांत के वेनचांग लॉन्च सेंटर से 5 बी राॅकेट के साथ इसे अंतरिक्ष में भेजने के लिए विस्फोट किया गया। अगले साल के अंत तक स्थायी स्टेशन का पहला मिशन पूरा होगा। 11 मिशन्स में पहला मिशन सप्लाई, क्रू भेजना शामिल है।
 
चीन स्पेस साइंस में काफी रिसर्च कर रहा

चीन के अंतरिक्ष कार्यक्रम ने हाल ही में 40 से अधिक वर्षों में पहले नए चंद्र नमूनों को वापस लाया है। जल्द ही मंगल की सतह पर एक जांच और रोवर को उतारने की उम्मीद है।

नेता इसे राष्ट्रीय गौरव के रूप में देख रहे

लांच के कुछ ही देर बाद चीन के नेताओं ने इसे राष्ट्र के गौरव से जोड़ते हुए संदेश दिया। अंतरिक्ष कार्यक्रम को प्रीमियर ली केकियांग, अन्य शीर्ष नागरिक और सैन्य नेताओं ने बीजिंग में नियंत्रण केंद्र से लॉन्च को लाइव देखा। वेनचांग लॉन्च सेंटर के कर्मचारियों को राज्य के नेता और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख शी जिनपिंग के बधाई का संदेश भी पढ़ा गया।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios