Asianet News HindiAsianet News Hindi

Chinese space mission: अंतरिक्ष के इतिहास में पहली बार किसी लेडी एस्ट्रोनॉट ने की चहलकदमी; 6 महीने का है मिशन

चीन की अंतरिक्ष यात्री(Astronaut) वांग यापिंग (Wang Yaping) ने अंतरिक्ष में 8 नवंबर को एक इतिहास रच दिया है। 6 महीने के एक लंबे मिशन पर अंतरिक्ष गईं वांग ऐसी पहली महिला हैं, जिन्होंने अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलकर चहलकदमी की।

China woman astronaut Wang Yaping creates history by walking in space world news KPA
Author
Beijing, First Published Nov 8, 2021, 1:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बीजिंग. चीन ने अंतिरक्ष में एक और नया रिकॉर्ड कायम किया है। चीन की अंतरिक्ष यात्री (Astronaut) वांग यापिंग (Wang Yaping) ने अंतरिक्ष में 8 नवंबर को एक इतिहास रच दिया है। 6 महीने के एक लंबे मिशन पर अंतरिक्ष गईं वांग चीन की ऐसी पहली महिला हैं, जिन्होंने अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलकर चहलकदमी की। वांग यापिंग साथी पुरुष Astronaut झाई झिगांग (Zhai Zhigang) के साथ निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलीं और 6 घंटे से ज्यादा समय तक अन्य गतिविधियों में हिस्सा लिया। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ के मुताबिक, दोनों अंतरिक्ष स्टेशन के कोर मॉड्यूल ‘तियान’ से बाहर निकले थे।

अंतरिक्ष के इतिहास में पहली बार किसी महिला ने किया ये कमाल
वांग यापिंग साथी झाई झिगांग ने सोमवार तड़के करीब साढ़े छह घंटे तक अंतरिक्ष में चहलकदमी की। ‘चाइना मेन्ड स्पेस एजेंसी’ के एक बयान में कहा गया कि चीन के अंतरिक्ष इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी महिला अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष में चहलकदमी की है।

16 अक्टूबर को सबसे लंबे मिशन पर गई हैं वांग
चीन ने अंतरिक्ष में अपनी सबसे बड़ी छलांग मारी है। चीन का अब तक सबसे लंबा क्रू मिशन सफलतापूर्वक 16 अक्टूबर को लॉन्च हुआ था। उसके तीन एस्ट्रोनॉट (Chinese Astronaut) इस समय चीन के स्पेस सेंटर(Chinese Space Station) पर हैं। वे वहां 6 महीने रहेंगे। इस मिशन की सफलता के बाद चीन निश्चय ही अंतरिक्ष शक्ति बनने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ जाएगा। तीनों एस्ट्रोनॉट ने उत्तर-पश्चिमी चीन के गोबी रेगिस्तान (Gobi desert) में जिउक्वान लॉन्च सेंटर से 15 अक्टूबर की आधी रात को स्पेस के लिए उड़ान भरी थी। अगले दिन वे तियांगोंग स्पेस स्टेशन (Tiangong space station) पहुंच गए थे।

एक बच्चे की मां हैं वांग
इस मिशन को 55 वर्षीय झाई झिगांग (Zhai Zhigang) कमांड कर रहे हैं। उनके मुताबिक, टीम पिछले मिशनों की तुलना में अधिक जटिल स्पेसवॉक करेगी। बता दें कि झाई 2008 में चीन के पहले स्पेसवॉक करने वाले एस्ट्रोनोट हैं। इस मिशन की एक क्रू मेंबर 41 वर्षीय सैन्य पायलट वांग यापिंग (Wang Yaping) हैं। ये 2013 में स्पेस में जाने वाली दूसरी महिला बनी थीं। जबकि अब स्पेस स्टेशन पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं। टीम के तीसरे सदस्य 41 वर्षीय पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के पायलट ये गुआंगफू (Ye Guangfu) हैं। शांदोंग प्रांत की मूल निवासी वांग 5 साल के एक बच्चे की मां हैं। वे पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) एयर फोर्स से अगस्त,1997 में जुड़ी थीं  


यह भी पढ़ें
अंतरिक्ष में चाइना का सबसे लंबा क्रू मिशन; 6 महीने स्पेस स्टेशन पर रहेंगे 3 एस्ट्रोनॉट
India China dispute: एंटनी का वीडियो tweet करके किरण रिजिजू बोले-ये जानबूझकर भारतीय सेना पर विश्वास नहीं करते
demonetisation anniversary: एक आइडिया; जिसने बदल दी लोगों की जिंदगी, सोशल मीडिया पर ट्रेंड में है 'नोटबंदी'

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios