Asianet News HindiAsianet News Hindi

Corona virus: ब्रिटेन में डॉग निकला पॉजिटिव, जानवरों के संपर्क से पहले और बाद में अच्छे से हाथ धोएं

Corona Virus को लेकर यह खबर चौंकाने वाली है। ब्रिटेन में एक पालतू कुत्ते(Pet Dog) में संक्रमण मिला था। बुधवार को इसकी पुष्टि की गई। हालांकि यह डॉग अब रिकवर हो रहा है। अभी इसका पता नहीं चल पाया है कि कुत्ते को अपने मालिक से संक्रमण लगा था या किसी और से।

Corona virus confirmed in pet dog in UK KPA
Author
London, First Published Nov 11, 2021, 8:55 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लंदन. ब्रिटेन में एक पालतू डॉग (Pet Dog) में corona virus के लक्षण मिलने का मामला सामने आया है। मामला वेयब्रिज(Weybridge) सिटी का है। बुधवार को यहां के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। इस कुत्ते में 3 नवंबर को एनिमल एंड हेल्थ एजेंसी (Animal and Plant Health Agency) लेबोरेटरी में टेस्ट कराया गया था। इसके बाद कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। हालांकि अब यह डॉग धीरे-धीरे रिकवर हो रहा है। अभी इसका पता नहीं चल पाया है कि कुत्ते को अपने मालिक से संक्रमण लगा था या किसी और से। हालांकि अभी तक इसके कोई सबूत नहीं मिल सके हैं कि पालतू या अन्य जानवर कोरोना संक्रमण फैलाने में सक्षम है या नहीं।

कुत्ते में संक्रमण एक दुर्लभ घटना
किसी जानवर में कोरोना संक्रमण के लक्षण मिलना एक दुर्लभ मामला है। वेयब्रिज(Weybridge) की मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी क्रिस्टीन मिडिलमिस ने एक बयान में बताया कि संक्रमित कुत्ते का एक और अन्य बीमारी के लिए इलाज चल रहा है। हालांकि अब वो ठीक है। क्रिस्टीन ने कहा कि कुत्तों में कोरोना संक्रमण फैलना बहुत दुर्लभ है। हालांकि इनमें केवल हल्के क्लीनिकल लक्षण दिखते हैं। बाद में ये ठीक हो जाते हैं। 

यूकेएचएसए में कंसल्टेंट मेडिकल एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ कैथरीन रसेल ने कहा कि जानवरों के संपर्क से पहले और बाद में अच्छे से हाथ अवश्य धोएं। इस मामले की जानकारी विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन(world animal health organization) को दी गई है। बता दें कि यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशिया के अन्य देशों में भी पालतू जानवरों में संक्रमण के मामले सामने आए थे, हालांकि लक्षण न के बराबर थे।

जानवरों में पहले भी आ चुके हैं ऐसे मामले
इससे पहले अप्रैल, 2020 में न्यूयॉर्क शहर के ब्रांक्‍स जू नामक चिड़िया घर में एक टाइगर के कोरोना संक्रमित होने का पता चला था। इसके बाद भारत सरकार ने भी अपने यहां के जू मैनेजमेंट को सतर्क रहने को कहा था। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट यही मानते हैं कि कुत्ते-बिल्लियों के जरिये कोरोना संक्रमण किसी इंसान में नहीं फैल सकता है। रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) भी कह चुका है कि इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि पालतू जानवर या दूसरे जानवर COVID-19 को फैला सकते हैं। ब्रिटिश वेटनरी एसोसिएशन भी कह चुका है कि पालतू जानवरों के मालिकों को जानवरों से उनमें संक्रमण होने के खतरे को लेकर चिंतित नहीं होना चाहिए। लेकिन यह अवश्य कहा जा रहा है कि पालतू जानवरों के संपर्क से पहले और बाद में हाथ अवश्य धोएं।

यह भी पढ़ें
Study : कोविड-19 से पैदा हुआ 80 लाख टन प्लास्टिक वेस्ट, 25 हजार टन समुद्र में गिरेगा
coronavirus:हॉन्गकॉन्ग में भी कोवैक्सिन को अप्रूवल, 22 को ब्रिटेन से भी हरी झंडी, अब तक 96 देशों से मंजूरी
Heavy Rainfall: भारी बारिश में भी सड़क से गंदगी हटाती रही लेडी सफाई कर्मचारी, लोगों ने किया सैल्यूट

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios