Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना वायरस का आतंक; अब ईरान में 54 ने तोड़ा दम, अपने लोगों को स्वदेश लाने की तैयारी में भारत

ईरान में कोरोना वायरस से अब तक 54 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, संक्रमण के 385 मामले सामने आए हैं। इन सब के बीच भारत यहां फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने की तैयारी में है। विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने रविवार को कहा कि दोनों देश के अधिकारी इस पर बातचीत कर रहे हैं।
 

Corona virus kills 54 people in Iran, Indian government will bring back Indians from iran kps
Author
New Delhi, First Published Mar 2, 2020, 8:46 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. चीन के वुहान में आतंक फैलाने के बाद कोरोना वायरस अब ईरान में अपना कहर बरपा रहा है। ईरान में कोरोना वायरस से अब तक 54 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, संक्रमण के 385 मामले सामने आए हैं। इन सब के बीच भारत यहां फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने की तैयारी में है। विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने रविवार को कहा कि दोनों देश के अधिकारी इस पर बातचीत कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 350 कश्मीरी छात्र और सिख श्रद्धालु ईरान से वापस आने का इंतजार कर रहे हैं। भारत ने ईरान से आने-जाने वाली उड़ानें निलंबित कर दी हैं।

भारत में कोरोना से पहली मौत 

केरल में रविवार को कोरोनावायरस के एक संदिग्ध मरीज ने दम तोड़ दिया। वह पिछले दिनों मलेशिया से लौटा था और एर्नाकुलम में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती था। चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक, हुबेई प्रांत एक दिन में 35 मौतें हुईं, जिसके बाद मृतकों की संख्या 2,870 हो गई। संक्रमण के 573 नए मामले सामने आए। अब कुल संख्या 79,824 तक पहुंच गई है।

इटली के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, देश में 1049 संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। 29 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 540 लोगों को उनके घरों में निगरानी की जा रही है। जबकि आयरलैंड सरकार ने शनिवार को कोरोनोवायरस के पहले मामले की पुष्टि की। युवक कुछ दिनों पहले इटली से लौटा था। इसके साथ ही कतर और इक्वाडोर में भी शनिवार को पहले मामले की पुष्टि हुई।

तुर्की ने बंद की उड़ान सेवा

तुर्की ने शनिवार को इटली, इराक और दक्षिण कोरिया में कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण उड़ान सेवा निलंबित कर दी। इससे पहले, तुर्की एयरलाइंस ने चीन और ईरान के लिए उड़ान सेवा बंद की थी। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच चमन में सीमा सोमवार से सात दिनों तक बंद रहेगी। पाकिस्तान के गृह मंत्री ने कहा- दोनों देशों में कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है। पाकिस्तान में 4 और अफगानिस्तान में एक की मौत हो चुकी हैय़ 

सभी 112 लोगों की रिपोर्ट आई निगेटिव 

भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से वुहान से 27 फरवरी को लाए गए सभी 112 नागरिकों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इनमें 76 भारतीय और 36 विदेशी नागरिक लाए गए थे। सभी को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद आईटीबीपी के छावला स्थित ऑब्जर्वेशन सेंटर में रखा गया था। 112 नागरिकों में 76 भारतीयों के अलावा बांग्लादेश के 23, चीन के 6, म्यामांर और मालदीव के 2-2, मेडागास्कर, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका के 1-1 नागरिक शामिल है।

अमेरिका में कोरोनावायरस से पहली मौत

अमेरिका के वॉशिंगटन में कोरोनोवायरस के संक्रमण से पहली मौत का मामला सामने आया है। इसके बाद वॉशिंगटन के गवर्नर जे. इंसली ने शनिवार को वहां आपातकाल लागू करने की घोषणा की। अमेरिका के रोक नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के अनुसार देश में कोरोनावायरस के कारण एक मौत की पुष्टि के अलावा 15 मामलों की पुष्टि हुई है। इसके अलावा चीन से भेजे गये तीन लोग और डायमंड प्रिंसेज जहाज से लौटे 44 लोग शामिल हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios