Asianet News Hindi

इस देश में लॉकडाउन तोड़ना पड़ा महंगा, पुलिस ने बिछा दी लाशें; 18 को गोलियों से भूना

कोरोना वायरस का कहर दुनिया के 200 से ज्यादा देशों में है। कई देशों में लॉकडाउन तोड़ने के मामले भी सामने आए हैं। ऐसा ही कुछ नाईजीरिया में देखने को मिला। लेकिन यहां लॉकडाउन तोड़ने पर पुलिस ने कड़ी कार्रवाई करते हुए लोगों पर फायरिंग कर दी। 

corona virus security forces kill 18 during lockdown enforcement in nigeria KPP
Author
Abuja, First Published Apr 17, 2020, 10:13 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अबुजा. कोरोना वायरस का कहर दुनिया के 200 से ज्यादा देशों में है। अब तक 1.4 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के इलाज के लिए अभी तक कोई दवा नहीं मिल पाई है। ऐसे में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग को ही कारगार माना जा रहा है। इसी के चलते दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन लगाया गया है। हालांकि, इसके बावजूद कई देशों में इसे तोड़ने के मामले भी सामने आए हैं। ऐसा ही कुछ नाईजीरिया में देखने को मिला। लेकिन यहां लॉकडाउन तोड़ने पर पुलिस ने कड़ी कार्रवाई करते हुए लोगों पर फायरिंग कर दी। 

नाईजीरिया में लॉकडाउन तोड़ने वाले लोगों पर पुलिस ने ताबड़तोड़ गोलिया बरसाईं। इससे 18 लोगों की मौत हो गई है। यह संख्या यहां कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या से ज्यादा है। नाईजीरिया में महामारी से 13 लोगों की मौत हुई है। 

मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रहे सुरक्षाबल
नाईजीरिया में लॉकडाउन में लोगों पर बर्बरता के मामले सामने आ रहे हैं। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, नाइजीरिया के 36 में से 24 राज्यों में मानवाधिकारों के उल्लंघन की घटनाएं सामने आई हैं। यहां अब तक 105 शिकायतें मिली हैं। हालांकि, सरकार का कहना है कि पुलिस की कार्रवाई में अब तक 12 लोगों की मौत हुई है। 

 नाइजीरिया में कोरोना
दुनिया के अन्य देशों की तरह नाइजीरिया भी कोरोना की चपेट में है। यहां अब तक 407 मामले सामने आए हैं। कोरोना से अब तक 12 लोगों की मौत हुई है। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए यहां 30 मार्च से लॉकडाउन लगाया गया है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios