Asianet News HindiAsianet News Hindi

149 देशों में कोरोना का कहर, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कराया टेस्ट, ब्रिटेन में नवजात को संक्रमण की पुष्टि

दुनिया के 149 देशों में कोरोना का कहर जारी है। इस जानलेवा वायरस से अब तक 5500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के बाद अब यूरोप कोरोना का नया गढ़ बन चुका है। स्पेन में एक दिन के अंदर इस वायरस के 1500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

corona virus worldwide update KPB
Author
New Delhi, First Published Mar 15, 2020, 12:03 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दुनिया के 149 देशों में कोरोना का कहर जारी है। इस जानलेवा वायरस से अब तक 5500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के बाद अब यूरोप कोरोना का नया गढ़ बन चुका है। स्पेन में एक दिन के अंदर इस वायरस के 1500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी अपनी जांच कराई है। इसके अलावा उनके आस पास रहने वाले सभी लोगों की जांच भी की गई है। यूरोप में एक नवजात को मां के पेट में ही वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया है।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में इस वायरस से अब तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है। हम इस आंकड़े को कम से कम रखना चाहते हैं। यह परेशानी चीन से शुरू हुई है, पर इसमें किसी की गलती नहीं है। हम सब साथ मिलकर इस समस्या से निजात पा लेंगे। हालांकि, चीन में अब कोरोना के संक्रमण पर लगाम लग चुकी है और वहां लगातार नए मामलों में कमी आ रही है। इसके अलावा चीन में पहले से पीड़ित मरीज भी धीरे-धीरे करके स्वस्थ्य हो रहे हैं। 

मां के गर्भ में हुआ संक्रमित! 
द सन कि रिपोर्ट के मुताबिक, नवजात बच्चे के हॉस्पिटल में पहुंचने के कुछ मिनट बाद ही पता चला कि वो कोरोना वायरस से संक्रमित है। अब डॉक्टर इस बात का पता लगा रहे हैं कि नवजात बच्चा पैदा होने के दौरान संक्रमण का शिकार बना या वो मां के गर्भ में भी संक्रमित हो चुका था। बच्चे को हॉस्पिटल में ही रखा गया है, जबकि मां को एक दूसरे स्पेशलिस्ट इंफेक्शंस वाले हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया है। 

रॉयल कॉलेज ऑफ ऑब्स्टीट्रीशियन्स एंड गाइनोकोलोजिस्ट की तरफ से सलाह दी गई है कि बच्चे को मां से अलग नहीं किया जाए. संक्रमण की हालत में भी बच्चे को उसकी मां का दूध मिलना जरूरी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की तरफ से कहा जा रहा है कि बच्चा और मां कम से कम रिस्क में हैं। उनमें वायरस के लक्षण हल्के दिखे हैं। 

दुनिया भर में 5617 लोगों की मौत

कोरोना वायरस से दुनियाभर में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। दुनिया भर के कई देशों में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 5617 हो चुकी है। जबकि इसके संक्रमण में आने वालों की संख्या एक लाख 38 हजार 153 से ज्यादा हो चुकी है। वहीं, 70 हजार से ज्यादा लोगों को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। चीन के बाद कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले यूरोप में देखने को मिले हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios